Thursday, April 25, 2024
Advertisement

अफगानिस्तान को आर्थिक मदद देने के मुद्दे पर बैठक करेगा संयुक्त राष्ट्र

अफगानिस्तान की स्थिति और देश में बढ़ रहे मानवीय संकट से निपटने के लिए कोष बढ़ाने के संबंध में  संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस 13 सितंबर को जेनेवा में मंत्रिस्तरीय बैठक करेंगे।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 04, 2021 16:05 IST
अफगानिस्तान को आर्थिक मदद देने के मुद्दे पर बैठक करेगा संयुक्त राष्ट्र- India TV Hindi
Image Source : AP अफगानिस्तान को आर्थिक मदद देने के मुद्दे पर बैठक करेगा संयुक्त राष्ट्र

न्यूयॉर्क: अफगानिस्तान की स्थिति और देश में बढ़ रहे मानवीय संकट से निपटने के लिए कोष बढ़ाने के संबंध में  संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस 13 सितंबर को जेनेवा में मंत्रिस्तरीय बैठक करेंगे। अफगानिस्तान की आधी आबादी को सहायता की जरूरत है।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने शुक्रवार को कहा कि गुतारेस अफगान लोगों तक पूर्ण तथा निर्बाध मानवीय सहायता पहुंचना सुनिश्चित करने के लिये भी अपील करेंगे। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र 2021 के लिए 1.3 अरब डॉलर की अपील करता है ताकि एक करोड़ 80 लाख से अधिक लोगों को मदद दी जा सके। 

प्रवक्ता ने कहा, ‘‘अफगानिस्तान पर मानवीय संकट मंडरा रहा है। तीन में से एक अफगान को नहीं पता कि उन्हें अगला भोजन कैसे मिलेगा। अगले 12 माह में पांच वर्ष से कम उम्र के आधे बच्चों के कुपोषित होने की आशंका है।’’

इससे पहले शुक्रवार को दुजारिक ने कहा था कि महासचिव अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र के कर्मचारियों को सुविधाएं देने और परिवहन में मदद के लिए डेनमार्क, कजाखस्तान, उत्तरी मैसेडोनिया, पाकिस्तान, पोलैंड, कतर, संयुक्त अरब अमीरात और अमेरिका के आभारी हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement