Saturday, April 13, 2024
Advertisement

इजरायली सेना ने सीरिया में आवासीय इलाके में किया घातक हवाई हमला, 2 लोगों की मौत

इजरायल ने सीरिया पर हवाई हमला किया है। इसमें 2 लोग मारे गए हैं। इससे पहले दिसंबर में, दमिश्क के दक्षिण में सैय्यदा ज़ैनब जिले में हुए एक हवाई हमले में ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स की विदेशी ऑपरेशन शाखा, कुद्स फोर्स के एक वरिष्ठ कमांडर रज़ी मौसावी की मौत हो गई थी।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: February 21, 2024 17:31 IST
सीरिया में इजरायली सेना का हमला।- India TV Hindi
Image Source : AP सीरिया में इजरायली सेना का हमला।

इजरायली सेना ने सीरिया की राजधानी दमिश्क पर भीषण हवाई हमला किया है। इसमें 2 लोगों की मौत हो गई है। .बताया जा रहा है कि सीरिया के दमिश्क में आवासीय क्षेत्र पर यह हमला किया गया है। बता दें कि 2011 में गृह युद्ध छिड़ने के बाद से इज़रायल ने सीरिया में सैकड़ों हवाई हमले किए हैं, लेकिन हमास युद्ध के बाद से उसने अपना अभियान तेज़ कर दिया है। सीरियाई राज्य मीडिया ने बताया कि अक्टूबर में गाजा युद्ध शुरू होने के बाद से बढ़ते इजरायली हवाई अभियान में यह नवीनतम मौतें हैं। इजरायली सेना ने यह हमला बुधवार को किया।

राज्य समाचार एजेंसी SANA द्वारा दिए गए एक सैन्य सूत्र के बयान में कहा गया है, "इजरायली दुश्मन ने कई मिसाइलों के साथ हवाई हमला किया... दमिश्क में काफ़र सूसा पड़ोस में एक आवासीय इमारत को निशाना बनाया।" इस हमले में दो नागरिक मारे गए और कई अन्य घायल हो गए। इमारत और आसपास की संरचनाओं को भारी नुकसान पहुंचा। एएफपी के एक फोटोग्राफर ने कहा कि हमला नौ मंजिला इमारत पर हुआ, जिसमें चौथी मंजिल को नुकसान पहुंचा। 

अग्निशमन कर्मियों को आग बुझाने में करनी पड़ी मशक्कत

आग की वजह से इमारत का बाहरी हिस्सा आंशिक रूप से काला हो गया था, जिसे बुझाने के लिए अग्निशमन कर्मियों को मशक्कत करनी पड़ी। ब्रिटेन स्थित युद्ध निगरानीकर्ता सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि "एक सीरियाई नागरिक" के साथ-साथ दो विदेशी नागरिक भी मारे गए। हालांकि इज़रायली सेना ने एएफपी को कोई टिप्पणी नहीं दी। इजरायल ने सीरियाई राजधानी के जिस इलाके में हमला किया वह उच्च सुरक्षा वाला कफ्र सूसा क्षेत्र वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारियों, खुफिया मुख्यालय और एक ईरानी सांस्कृतिक केंद्र का घर है। 

इज़रायल पर ईरान समर्थित फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के खिलाफ अपने युद्ध में एक नया मोर्चा बनाने के जोखिम पर सीरिया और लेबनान दोनों में ईरानी और संबद्ध ठिकानों के खिलाफ अपने हमले तेज करने का आरोप लगाया गया है। इज़रायल व्यक्तिगत हमलों पर शायद ही कभी टिप्पणी करता है, लेकिन उसने बार-बार कहा है कि वह ईरान को सीरिया में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने की अनुमति नहीं देगा। 

यह भी पढ़ें

इजरायली बंधकों को दर्द देने वाले हमास आतंकी अचानक अब क्यों पहुंचाने लगे दवा, हृदय परिवर्तन की क्या है वजह

युद्धग्रस्त फिलिस्तीनियों पर एक और बड़ी आफत, उत्तरी गाजा में इस वजह से आई भूखों मरने की नौबत

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement