Friday, May 24, 2024
Advertisement

इजरायली बंधकों को दर्द देने वाले हमास आतंकी अचानक अब क्यों पहुंचाने लगे दवा, हृदय परिवर्तन की क्या है वजह

हमा आतंकियों का दिल आखिरकार इजरायली बंधकों पर अचानक कैसे पसीज गया। जो आतंकी बंधकों को प्रताड़ना की हद पार करते आ रहे थे, आखिर वही अचानक अब दवा कैसे पहुंचाने लगे। यह सब कैसे संभव हो पाया। इस खबर में पढ़िये। आखिर कतर ने कैसे हमास आतंकियों को इसके लिए राजी किया?

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: February 21, 2024 10:51 IST
गाजा युद्ध की एक तस्वीर। - India TV Hindi
Image Source : PTI गाजा युद्ध की एक तस्वीर।

दोहा (कतर): जो हमास आतंकी अब तक इजरायली बंधकों को प्रताड़ना देते रहे, जिन हमास आतंकियों ने बंधकों को घुट-घुट जीने को मजबूर किया, जिन हमास आतंकियों ने बंधकों की जिंदगी दुस्वार कर दी, जो हमास आतंकी बंधकों के दिलो-दिमाग में दहशत और आतंक का पर्याय बन गए थे और जिन आतंकियों ने बंधकों की जिंदगी को नर्क बना दिया था...अब वही आतंकी इजरायली बंधकों को दवा पहुंचा रहे हैं। यह सुनकर आपको भी अपने कानों पर भरोसा नहीं हो रहा होगा। मगर यह दावा कतर की ओर से किया जा रहा है। बता दें कि कतर ने अब तक इजरायल और हमास युद्ध के बीच बड़ी मध्यस्थ की भूमिका निभाता आ रहा है। फिर चाहे बाद आंशिक युद्ध विराम की हो, बंधकों की रिहाई की हो या फिर गाजा में फिलिस्तीनी नागरिकों के सुरक्षित निकासी और उन्हें भोजन, पानी और दवा उपलब्ध कराने की। कतर इन सब मामले में बड़ी भूमिका निभाता आया है। 

अब एक बार कतर के विदेश मंत्रालय फिर अपने दावे को लेकर चर्चा में है। कतर के अनुसारक  हमास ने गाजा में लगभग 100 बंधकों को दवाएं पहुंचाना शुरू कर दिया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता डॉ. माजिद अल-अंसारी ने मंगलवार शाम कहा कि हमास ने पुष्टि की है कि उसने गाजा पट्टी में फलस्तीनियों के लिए दवाओं और मानवीय सहायता के बदले बंधकों को दवाएं पहुंचाना शुरू कर दिया है। अगर ऐसा है तो यह इजरायली बंधकों के लिए सबसे बड़ी राहत है।

बंधकों को दवा पहुंचाने के लिए कतर ने की मध्यस्थता

गाजा में हमास आतंकियों द्वारा बंधक बनाए गए लोगों की सहूलियत के लिए फ्रांस और कतर ने एक समझौता किया था। इसके बाद हमास आतंकी उन्हें दवा पहुंचाने पर सहमत हुए। ऐसा नहीं है कि हमास आतंकियों का बंधकों की दुर्दशा देखकर दिल पसीज गया हो, बल्कि यह सब एक समझौते का परिणाम है। बता दें कि कतर ने गाजा में हमास द्वारा बंधक बनाए गए दर्जनों बीमारों के लिए दवा की खेप पहुंचाने के लिए जनवरी में एक समझौते की मध्यस्थता की थी। (एपी) 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement