Sunday, April 28, 2024
Advertisement

100,000 वर्षों में सबसे गर्म साल रहा 2023, मौसम वैज्ञानिकों ने किया अलर्ट-भीषण गर्मी के लिए रहें तैयार

यूरोपीय मौसम वैज्ञानिकों ने पुष्टि की है कि साल 2023 पिछले 100,000 वर्षों में सबसे गर्म वर्ष रहा। वैज्ञानिकों ने आगाह किया है कि साल 2024 में भी रिकॉर्ड गर्मी होगी। जानें पूरी खबर-

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Published on: January 09, 2024 23:24 IST
global warming- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO गर्मी ने तोड़ा था रिकॉर्ड

यूरोपीय जलवायु एजेंसी ने मंगलवार को कहा कि पृथ्वी ने पिछले साल वैश्विक वार्षिक गर्मी के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए। 2023 कितना गर्म रहेगा, इसकी गणना करने वाली विज्ञान एजेंसियों की कई टीमों में से एक में, यूरोपीय जलवायु एजेंसी कोपरनिकस ने कहा कि पिछले साल तापमान 1.48 डिग्री सेल्सियस (2.66 डिग्री फ़ारेनहाइट) अधिक था। यह उस 1.5 डिग्री सेल्सियस की सीमा से थोड़ा ही नीचे है जिसके भीतर दुनिया को 2015 के पेरिस जलवायु समझौते में वार्मिंग के सबसे गंभीर प्रभावों से बचने की उम्मीद थी।

कॉपरनिकस की उप निदेशक सामंथा बर्गेस ने कहा कि इस साल के पहले महीने, जनवरी 2024 में भी गर्मी बढ़ी है जिससे इस साल तापमान 1.5 डिग्री की सीमा को पार कर जाएगा।  बर्गेस ने कहा, कि बढ़ते तापमान से जीवन खतरे में है और हमें इसके लिए कोई ना कोई विकल्प चुनना होगा और ये विकल्प आप पर और मुझ पर प्रभाव नहीं डालेंगे बल्कि ये हमारे बच्चों और पोते-पोतियों पर प्रभाव डालेंगे।"

रिकॉर्ड गर्मी दर्ज की गई 

बता दें कि पिछले साल रिकॉर्ड गर्मी ने यूरोप, उत्तरी अमेरिका, चीन और कई अन्य स्थानों पर जीवन को दयनीय और घातक बना दिया था। लेकिन वैज्ञानिकों का कहना है कि अधिक जलवायु संबंधी घटनाओं के लिए गर्म होती जलवायु भी जिम्मेदार है, जैसे लंबा सूखा जिसने हॉर्न ऑफ अफ्रीका को तबाह कर दिया, मूसलाधार बारिश जिसने बांधों को नष्ट कर दिया और लीबिया में हजारों लोगों की जान ले ली और कनाडा में जंगल की आग ने उत्तरी अमेरिका की हवा को खराब कर दिया। 

पहली बार, दिसंबर में वार्षिक संयुक्त राष्ट्र जलवायु वार्ता के लिए कई देशों की बैठक हुई जिसमें इस बात पर सहमति बनी थी कि दुनिया को जलवायु परिवर्तन का कारण बनने वाले जीवाश्म ईंधन से दूर जाने की जरूरत है, लेकिन बैठक में देशों ने  ऐसा करने के लिए कोई ठोस आवश्यकता निर्धारित नहीं किया है।

2023 रहा था सबसे गर्म

कॉपरनिकस ने गणना की जिसमें कहा गया कि 2023 के लिए वैश्विक औसत तापमान 2016 में स्थापित पुराने रिकॉर्ड की तुलना में एक डिग्री सेल्सियस (0.3 डिग्री फ़ारेनहाइट) का लगभग छठा हिस्सा अधिक था। हालांकि यह वैश्विक रिकॉर्ड-कीपिंग में एक छोटी राशि की तरह लगता है, नए रिकॉर्ड के लिए यह एक असाधारण बड़ा अंतर है। कॉपरनिकस की गणना के अनुसार, 2023 के लिए पृथ्वी का औसत तापमान 14.98 डिग्री सेल्सियस (58.96 डिग्री फ़ारेनहाइट) था। यह सात महीनों का रिकॉर्ड तोड़ने वाला था। बर्गेस ने कहा, हमारे यहां जून, जुलाई, अगस्त, सितंबर, अक्टूबर, नवंबर, दिसंबर सबसे गर्म रहे। “यह सिर्फ एक सीज़न या एक महीना नहीं था जो असाधारण था। यह आधे से अधिक वर्ष के लिए असाधारण था।

ग्रीनहाउस गैसों की वजह से गर्म रहा साल 2023

बर्गेस ने कहा, ऐसे कई कारक हैं जिन्होंने 2023 को रिकॉर्ड सबसे गर्म वर्ष बना दिया है, लेकिन अब तक का सबसे बड़ा कारक वातावरण में ग्रीनहाउस गैसों की लगातार बढ़ती मात्रा थी जो गर्मी को रोकती है। वे गैसें कोयला, तेल और प्राकृतिक गैस के जलने से आती हैं। अन्य कारकों में प्राकृतिक अल नीनो भी शामिल है। अल नीनो मध्य प्रशांत का एक अस्थायी वार्मिंग जो दुनिया भर में मौसम को बदलता है। आर्कटिक, दक्षिणी और भारतीय महासागरों में अन्य प्राकृतिक बदलाव भी हुए जिसमें, सौर गतिविधि में वृद्धि और 2022 में समुद्र के नीचे ज्वालामुखी का विस्फोट जिसने वायुमंडल में जल वाष्प भेजा, शामिल था। बर्गेस ने कहा कि यह "अत्यधिक संभावना" है कि साल 2024 साल 2023 से भी अधिक गर्म होगा।

जापानी मौसम विज्ञान एजेंसी, जो कॉपरनिकस जैसी ही तकनीकों का उपयोग करती है और साल 1948 तक की गणना बताती है, जिसने पिछले महीने के अंत में अनुमान लगाया था कि यह पूर्व-औद्योगिक स्तरों से 1.47 डिग्री सेल्सियस (2.64 डिग्री फ़ारेनहाइट) से भी सबसे गर्म वर्ष था। अलबामा विश्वविद्यालय हंट्सविले वैश्विक डेटासेट, जो 1979 के जमीनी डेटा और तारीखों के बजाय उपग्रह माप का उपयोग करते हैं, ने भी पिछले सप्ताह इसे रिकॉर्ड पर सबसे गर्म वर्ष पाया, लेकिन उतना नहीं।

पृथ्वी 100,000 से अधिक वर्षों में सबसे गर्म

कई वैज्ञानिकों का कहना है कि पेड़ों के छल्लों और बर्फ के टुकड़ों से मिले साक्ष्यों से पता चलता है कि यह पृथ्वी 100,000 से अधिक वर्षों में सबसे गर्म है। वुडवेल क्लाइमेट रिसर्च सेंटर की जलवायु वैज्ञानिक जेनिफर फ्रांसिस ने कहा, "लगभग 125,000 वर्षों में 2023 पृथ्वी पर संभवतः सबसे गर्म वर्ष था।" "मनुष्य उससे पहले भी मौजूद थे, लेकिन 'सभ्य' की परिभाषा के आधार पर यह कहना निश्चित रूप से उचित होगा कि मनुष्य के सभ्य होने के बाद से यह सबसे गर्म रहा है।"

कोपरनिकस ने पहली बार एक ऐसा दिन रिकॉर्ड किया जब दुनिया का औसत तापमान पूर्व-औद्योगिक समय की तुलना में कम से कम 2 डिग्री सेल्सियस (3.6 डिग्री फ़ारेनहाइट) अधिक था। बर्गेस ने कहा, ऐसा दो बार हुआ और क्रिसमस के आसपास तीसरे दिन भी ऐसा ही रहा था और पहली बार, वर्ष का प्रत्येक दिन पूर्व-औद्योगिक समय की तुलना में कम से कम एक डिग्री सेल्सियस (1.8 डिग्री फ़ारेनहाइट) अधिक गर्म था। लगभग आधे साल - 173 दिन - दुनिया 1800 के दशक के मध्य की तुलना में 1.5 डिग्री अधिक गर्म थी।

(इनपुट-रॉयटर्स)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement