Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

इजरायली सेना की बमबारी में बीते 24 घंटे में मरे 82 लोग, गाजा में कुल मौतों का आंकड़ा 32 हजार के पार

गाजा में इजरायल ने बीते 24 घंटे में जबरदस्त हवाई हमला किया है। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार इस हमले में कम से कम 82 लोग मारे गए हैं। रिपोर्ट के अनुसार गत 5 माह के युद्ध में अब तक इजरायली हमले में गाजा में कुल 32 हजार से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: March 22, 2024 22:50 IST
गाजा में इजरायली हमले से मची तबाही। - India TV Hindi
Image Source : AP गाजा में इजरायली हमले से मची तबाही।

इजरायल-हमास युद्ध में बीते 24 घंटे में इजरायली बमबारी ने फिर 82 लोगों की जान ले ली है। हमास के स्वास्थ्य मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि गाजा में  पिछले 24 घंटों में कम से कम 82 मौतें हुई हैं। हमास स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि इजरायल और फिलिस्तीनी आतंकवादियों के बीच पांच महीने से अधिक समय से चले आ रहे युद्ध में अब तक कम से कम 32,070 लोग मारे गए हैं। इसमें भारी संख्या में बच्चों की मौत भी शामिल है। 

हमास के इस दावे से गाजा में हुए नरसंहार का आसानी से अंदाजा लगाया जा सकता है। गाजा में लगातार होते नरसंहार को रोकने के लिए अमेरिका ने एक बार फिर संयुक्त राष्ट्र में सीजफायर का प्रस्ताव पेश किया था, लेकिन रूस और चीन ने अपना वीटो पॉवर लगाकर इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया। गाजा के मंत्रालय ने कहा कि 7 अक्टूबर के हमले के बाद से शुरू हुए युद्ध में अब तक गाजा पट्टी में 74,298 लोग घायल हुए हैं। इनमें से भारी संख्या में लोग अपंग हो गए हैं। 

गाजा में अब युद्ध विराम मुश्किल

रूस और चीन की ओर से अमेरिका की ओर से लाए गए युद्ध विराम का प्रस्ताव खारिज होने के बाद अब गाजा में शांति आना मुश्किल लग रहा है। पंद्रह सदस्यीय सुरक्षा परिषद में हुए मतदान के दौरान 11 सदस्यों ने इसके पक्ष में और तीन ने विरोध में वोट किया और एक सदस्य अनुपस्थित रहा। मतदान से पहले, रूस के संयुक्त राष्ट्र के राजदूत वासिली नेबेंजिया ने कहा कि रूस तत्काल संघर्ष विराम का समर्थन करता है, लेकिन उन्होंने प्रस्ताव की भाषा पर सवाल उठाया।

उन्होंने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और अमेरिकी राजदूत लिंडा थॉमस-ग्रीनफील्ड पर ‘‘राजनीतिक’’ कारणों से ‘‘अंतरराष्ट्रीय समुदाय को गुमराह करने’’ का आरोप लगाया। इससे पहले, अमेरिकी राजदूत लिंडा थॉमस-ग्रीनफील्ड ने कहा था कि उन्हें उम्मीद हैं कि एक नये मसौदा प्रस्ताव को 15 सदस्यीय परिषद द्वारा शुक्रवार को मंजूरी दे दी जाएगी। मगर ऐसा नहीं हुआ। 

यह भी पढ़ें

पुतिन के फिर सत्ता में आने के बाद रूस ने यूक्रेन पर किया दूसरा बड़ा हमला, मिसाइलों से तबाह हुआ विद्युत संयंत्र; अंधेरे में डूबे कई शहर

भूकंप के जोरदार झटकों से हिला इंडोनेशिया का जावा द्वीप, रिक्टर स्केल पर 6.4 रही तीव्रता

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement