Friday, April 26, 2024
Advertisement

इटली के आसमान में दिखा अद्भुत नजारा...तो क्या रात में एलियंस उतरते हैं धरती पर, देखें हैरतअंगेज तस्वीर

इटली के कुछ हिस्सों में 27 मार्च को आसमान में अद्भुत नजारा दिखा। आसमान में अचानक लाल बत्ती की बनी एक रहस्यमयी अंगूठी प्रकट हुई और फिर थोड़ी देर में गायब हो गई। फ़ोटोग्राफ़र Valter Binotto ने इसकी तस्वीर ली जिसे देखकर आप भी हैरान होंगे।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: April 08, 2023 9:11 IST
red ring seen in italy- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM आसमान में दिखा अद्भुत नजारा

Italy: क्या एलियंस रात में धरती पर आते हैं। एलियंस को लेकर, उनके बारे में जानने को लेकर लोगों के मन में काफी उत्सुकता रहती है। समय-समय पर उनके धरती पर उतरने के सबूत मिले हैं।  इटली के कुछ हिस्सों में लोगों ने 27 मार्च को आसमान में अद्भुत नजारा देखा जिसमें आसमान को ढंकने वाली लाल बत्ती की एक रहस्यमयी अंगूठी जैसा आवरण दिखा जो थोड़ी ही देर में गायब हो गया। ये बिल्कुल यूएफओ जैसा था। इस गोल लाल रंग के चमकीले रिंग को देखकर लोग चकित थे, जो एक विज्ञान कथा के किसी फिल्मी सीन से सीधे बाहर आने वाला सीन लग रहा था। फ़ोटोग्राफ़र Valter Binotto ने आसमान में दिखे इस अद्भुत नजारे को कैमरे में कैद कर लिया।  

बिनोटो ने इतालवी आल्प्स की तलहटी में छोटे से शहर पोसाग्नो से इसकी तस्वीर ली है। जबकि आसमान में दिखा ये लाल रंग की अंगूठी की तरह का यूएफओ मध्य इटली के ऊपर दिखाई दिया था। खगोलविदों ने कहा कि ये विशाल वृत्त कम से कम 360 किलोमीटर व्यास तक फैला हुआ है जो इतना बड़ा है कि पूरे एड्रियाटिक सागर तक को कवर करता है।

बिनोटो ने तस्वीर के साथ एक इंस्टाग्राम पोस्ट में कहा, "इस अद्भुत नजारे में कैद यूएफओ जैसे दिखाई देने वाले वस्तु की दूरी 100 और 600 किमी के बीच होनी चाहिए। अब तक, मैंने ये तस्वीरें इटली, फ्रांस, क्रोएशिया, ऑस्ट्रिया और हंगरी के आसमान के ऊपर से खींची हैं।"

देखें तस्वीर

...तो क्या वह अंतरिक्ष यान है?

अगर आपके मन में ये सवाल है कि क्या यह एक अंतरिक्ष यान है तो इसका जवाब बै- नहीं। ये अद्भुत सा दिखाई देने वाला रेड रिंग दरअसल  एक कल्पित यूएफओ है, प्रकाश का उत्सर्जन और बहुत कम-आवृत्ति गड़बड़ी है जो विद्युत चुम्बकीय पल्स स्रोतों का परिणाम है, जो ऐसा दिखाई दे रहा है। बिनोटो ने कहा, "ईएलवीई मेरे से लगभग 285 किमी दक्षिण में एंकोना के पास एक तूफान में तीव्र बिजली से उत्पन्न हुआ था।"

ये एक स्प्राइट का दुर्लभ स्पेसीस है जो बड़े पैमाने पर विद्युत निर्वहन के कारण होते हैं जो एक तूफानी बादल के ऊपर होते हैं। Spaceweather.com के अनुसार, बिजली का एक बोल्ट इतना मजबूत था कि इसने एक तीव्र विद्युत चुम्बकीय पल्स (EMP) उत्पन्न किया और लाल वलय उस स्थान को चिह्नित करता है जहां EMP पृथ्वी के आयनमंडल से टकराता है। विशेषज्ञों का कहना है कि एक सामान्य बिजली के बोल्ट में 10 से 30 किलो-एम्पीयर करंट होता है। यह बोल्ट सामान्य से करीब 10 गुना ज्यादा मजबूत था।

बिनोटो ने कहा-"मैं इन घटनाओं की तस्वीरें तब से ले रहा हूं जब मैंने उन्हें खोजा था। टीएलई का मेरा पहला शॉट, विशेष रूप से स्प्राइट्स का, 2017 का है। तब से, मैंने इसे तब से आजमाया है जब भी सही परिस्थितियां मुझे पेश करती हैं या जब एक तेज तूफान विकसित होता है सही दूरी और मेरे ऊपर का आकाश बादलों से साफ है।" 

ये भी पढ़ें:

शहबाज सरकार की ‘कारनामों‘ से विदेशों में उड़ रहा पाकिस्तान का मजाक, इमरान खान ने पाक हुक्मरानों पर साधा निशाना

Explainer: कंगााल पाकिस्तान कसेगा आतंकवाद पर लगाम, जानिए इसके पीछे क्या है चीन का कनेक्शन!

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement