Monday, April 29, 2024
Advertisement

BRICS Summit: 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था से लेकर GST और UPI तक, पढ़ें पीएम मोदी के संबोधन की खास बातें

दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में 22 से 24 अगस्त तक चलने वाले 15वें ब्रिक्स सम्मेलन में पीएम मोदी ने अपना संबोधन दिया। उन्होंने देश की अर्थव्यवस्था से लेकर इज ऑफ डूइंग बिजनेस समेत कई मुद्दों पर बात की।

Subhash Kumar Edited By: Subhash Kumar
Updated on: August 22, 2023 22:58 IST
pm modi in brics summit- India TV Hindi
Image Source : ANI ब्रिक्स सम्मेलन में पीएम मोदी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15वें ब्रिक्स सम्मेलन में भाग लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग पहुंच चुके हैं। यहां पीएम मोदी ने ब्रिक्स बिजनेस फोरम लीडर्स डायलॉग को संबोधित किया। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने भारत की अर्थव्यवस्था की जमकर तारीफ की और भविष्य में भारत को दुनिया का ग्रोथ इंजन बताया। पढ़ें पीएम मोदी के संबोधन की खास बातें...

5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था 

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में भारतीय अर्थव्यवस्था की चर्चा की। उन्होंने कहा कि भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है। जल्द ही भारत 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को भी पूरा कर लेगा। 

GST और UPI की चर्चा
पीएम मोदी ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि भारत में GST और इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड लागू होने के बाद निवेशकों का भरोसा बढ़ा है। यहां रक्षा और अंतरिक्ष क्षेत्र प्राइवेट सेक्टर के लिए खोले गए हैं। हमने वित्तीय समावेशन में एक छलांग लगाई है। आज भारत में स्ट्रीट वेंडरों से लेकर शॉपिंग मॉल तक में UPI का उपयोग किया जा रहा है। पीएम ने कहा कि दुनिया में सबसे ज्यादा डिजिटल ट्रांजैक्शन भारत में किए जा रहे हैं।

भारत दुनिया का ग्रोथ इंजन बनेगा
पीएम मोदी ने अपने संबोधन में भारत को भविष्य की दुनिया का ग्रोथ इंजन बताया। पीएम ने कहा कि भारत ने आपदा और कठिन समय को आर्थिक सुधारों में बदल दिया। पिछले कुछ वर्षों में मिशन मोड में किए गए कार्यों के कारण भारत में इज ऑफ डूइंग बिजनेस में काफी सुधार हुआ है। हमने पब्लिक सर्विस डिलिवरी और सुशासन पर ध्यान केंद्रित किया है। 

भविष्य का रोडमैप भी बताया
पीएम मोदी ने ब्रिक्स बिजनेस फोरम लीडर्स डायलॉग को संबोधित करते हुए भारत के लिए भविष्य का रोडमैप भी बताया। पीएम ने कहा कि हम भारत को सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा, इलेक्ट्रिक वाहन और ग्रीन हाइड्रोजन का मैन्यूफैक्चरिंग हब बनाने के लिए भी सक्रिय रूप से कदम उठा रहे हैं। 

ये भी पढ़ें- ब्रिक्स सम्मेलन के लिए जोहान्सबर्ग पहुंचे पीएम मोदी, धूमधाम से हुआ स्वागत

ये भी पढ़ें- "कानून बनने के बाद सालों तक नहीं बनते रूल्स", ओम बिरला ने सदनों की गिरती गरिमा पर जताई चिंता

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement