Sunday, April 28, 2024
Advertisement

इजरायली हमले में मारा गया फ़िलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद संगठन का डिप्टी चीफ वाएल अबू-फ़नौना, IDF को लंबे समय से थी तलाश

इजरायली सेना ने गाजा में एक ऑपरेशन के दौरान गुरुवार को फ़िलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद संगठन के डिप्टी सूचना चीफ वाएल अबू-फ़नौना हवाई हमले में ढेर कर दिया है। यह 2017 से ही इस संगठन की जिम्मेदारी संभाल रहा था। इजरायल थल और वायुसेना के संयुक्त अभियान में इसे मार दिया गया।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: January 19, 2024 14:20 IST
इसी स्थान पर मारा गया फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद संगठन का डिप्टी सूचना चीफ। - India TV Hindi
Image Source : IDF इसी स्थान पर मारा गया फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद संगठन का डिप्टी सूचना चीफ।

इजरायली सेना ने बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए फ़िलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद संगठन के डिप्टी चीफ वाएल अबू-फ़नौना को एक एयरस्ट्राइक में मार गिराया है। इजरायल डिफेंस फोर्सेज (IDF) को लंबे समय से इसकी तलाश थी। वाएल माकिन अब्दुल्ला अबू-फ़नौना  फ़िलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद संगठन में उप प्रमुख था। आइडीएफ ने गुरुवार को एक हवाई हमले में उसके ठिकाने को खोज निकाला और इसके बाद उसे ढेर कर दिया। सेना ने शुक्रवार को इज़रायल सुरक्षा सेवा (शिन बेट) के साथ एक संयुक्त बयान में अबू फनौना के मारे जाने घोषणा की।

फैनौना को 12 दिसंबर 1989 को मूल रूप से इज़रायल में गिरफ्तार किया गया था और उसकी आतंकवादी गतिविधियों के लिए तीन आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी, लेकिन 2011 में गिलाद शालित कैदी सौदे के हिस्से के रूप में उसे रिहा कर दिया गया था। फनौना ने तब फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद के उत्तरी गाजा पट्टी कमांडर खलील अल-हया के डिप्टी के रूप में कार्य किया। इसके बाद वह 2017 से  फ़िलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद संगठन के सूचना नेटवर्क के उप प्रमुख के रूप में अपनी भूमिका निभा रहा था।  फनौना इजरायली क्षेत्र पर रॉकेट हमलों से संबंधित आतंकवादी वीडियो बनाने और गाजा में आतंकवादी समूहों द्वारा किए गए मनोवैज्ञानिक युद्ध के हिस्से के रूप में इजरायली बंदियों के दस्तावेज बनाने और प्रसारित करने के लिए भी जिम्मेदार था। 

गाजा में जारी है कोहराम

आइडीएफ की थल सेना से प्राप्त जानकारी के आधार पर आतंकियों पर सटीक हमले करने के लिए इजरायली वायु सेना के साथ समन्वय करते हुए गाजा के भीतर अपने अभियान को जारी रखा है। 179वीं बख्तरबंद ब्रिगेड "राम" के सैनिक गुरुवार को मध्य गाजा में आरपीजी से लैस आतंकवादियों की गोलीबारी की चपेट में आ गए। इसके बाद, सैनिकों ने उस क्षेत्र और संरचना को स्कैन किया जहां आतंकवादी काम कर रहे थे। आइडीएफ को खोज अभियान के दौरान आरपीजी लॉन्चर, कलाश्निकोव राइफल और अन्य सैन्य उपकरण मिले। गाजा के उत्तरी क्षेत्र में, 5वीं "शेरोन" (रिजर्व) इन्फैंट्री ब्रिगेड ने उत्तरी गाजा में आईडीएफ ने कई सशस्त्र आतंकवादियों को मार गिराया, जो आइडीएफ जवानों पर कई हमलों के लिए जिम्मेदार थे। आइडीएफ जवानों ने फायर टैंक और वायु सेना के हवाई हमले की मदद से आतंकवादियों को मार गिराया।

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान में 8 फरवरी को होने वाले चुनाव से पहले कार्यवाहक प्रधानमंत्री काकर ने उठाया ये बड़ा कदम, जानें क्या होगा असर

क्या इंसानों के दिमाग के भीतर भी झांक सकेगा "AI", विशेषज्ञों ने इस नई प्रौद्योगिकी को लेकर बताई कई अनजानी बात

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement