Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

पड़ोसियों के लिए इफ्तार की तैयारी कर रहा था भारतीय कपल, दुबई अग्निकांड की कहानी आई सामने

दुबई में एक अपार्टमेंट में भीषण आग लगने की घटना में एक भारतीय दंपति ने जान गंवा दी। हादसे के वक्त ये दंपति अपने पड़ोसियों के लिए इफ्तार (रोज़ा खोलने) की दावत की तैयारी कर रहा था।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: April 17, 2023 13:05 IST
दुबई में एक अपार्टमेंट में भीषण आग में 16 की मौत- India TV Hindi
Image Source : AP दुबई में एक अपार्टमेंट में भीषण आग में 16 की मौत

दुबई में एक अपार्टमेंट में भीषण आग लगने की घटना में एक भारतीय दंपति ने जान गंवा दी। हादसे के वक्त ये दंपति अपने पड़ोसियों के लिए इफ्तार (रोज़ा खोलने) की दावत की तैयारी कर रहा था। केरल के रिजेश कलंगदान (38) और उनकी पत्नी जेशी कंदमंगलथ (32) शनिवार शाम को हिंदुओं के फसल कटाई के उत्सव का भोजन विशुसद्या बना रहे थे ताकि उनके मुस्लिम पड़ोसी अपना रोज़ा खोल सकें। दुबई के सबसे पुराने इलाकों में से एक अल-रास में लगी आग में कम से कम 16 लोगों की मौत हो गयी और 9 अन्य लोग झुलस गए। 

मुस्लिम पड़ोसियों को इफ्तार के लिए किया था इनवाइट

जानकारी है कि कलंगदान एक टूर एंड ट्रैवल कंपनी में बिजनेस डवलपमेंट मैनेजर थे जबकि कंदमंगलथ एक स्कूल में टीचर थी। ‘गल्फ न्यूज’ की खबर के मुताबिक, यह जोड़ा शनिवार को विशु मना रहा था। वे केले के पत्ते पर परोसा जाने वाला शाकाहारी भोजन विशुसद्या बना रहे थे और उन्होंने केरल के ही अपने मुस्लिम पड़ोसियों को इफ्तार के लिए भोजन पर आमंत्रित किया था। 

बेहद मिलनसार था भारतीय दंपति 
अपार्टमेंट नंबर 409 में सात और लोगों के साथ रहने वाले रियास कैकम्बम ने बताया कि 406 फ्लैट में रहने वाला दंपति बहुत मिलनसार था। वे उन्हें अपने त्योहारों पर अक्सर आमंत्रित करते रहते थे। दंपति के साथ वाले फ्लैट में सबसे पहले आग लगी थी। रियास ने कहा, ‘‘उन्होंने हमें पहले भी ओणम और विशु के दौरान दोपहर के भोजन पर आमंत्रित किया था। इस बार उन्होंने हमें इफ्तार के लिए बुलाया था क्योंकि रमजान चल रहा है।’’ 

भारतीय जोड़े की मौत से शोक में पड़ोसी 
रियास ने बताया कि उसने आखिरी बार दंपति को उनके अपार्टमेंट के बाहर देखा था। उसने बताया, ‘‘मैंने जेशी कंदमंगलथ को रोते हुए देखा था। बाद में फोन का कोई जवाब नहीं मिला। मैंने देखा कि रिजेश आखिरी बार व्हाट्सऐप पर दोपहर 12 बजकर 35 मिनट पर उपलब्ध था। मुझे यकीन नहीं हो रहा कि रविवार को मेरी फ्लाइट टिकट में मदद करने वाला, मुझे इफ्तार के लिए आमंत्रित करने वाला शख्स और उसकी पत्नी अब नहीं रहे।’’ 

अग्निकांड में 16 लोगों की गई जान
गौरतलब है कि दुबई की एक रिहायशी इमारत में आग लगने से 16 लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने बताया कि दुबई सिविल डिफेंस ऑपरेशंस रूम को शनिवार दोपहर करीब 12 बजकर 35 मिनट पर आग लगने की सूचना मिली थी जिसके बाद दुबई सिविल डिफेंस मुख्यालय के एक दल ने घटनास्थल पर पहुंचकर इमारत में रह रहे लोगों को बाहर निकालना शुरू किया। ‘गल्फ न्यूज’ की खबर अनुसार, आग पर अपराह्न दो बजकर 42 मिनट (स्थानीय समयानुसार) पर काबू पाया जा सका। खबर के मुताबिक, दोपहर करीब 3 बजे सिविल डिफेंस की टीम ने क्रेन की मदद से तीसरी मंजिल पर मौजूद लोगों को बचाया।   

हादसे में चार भारतीयों की मौत
दुबई में स्थित भारतीय वाणिज्य दूतावास ने हादसे में चार भारतीयों के मरने की पुष्टि की है। भारतीय वाणिज्य दूतावास में वरिष्ठ अधिकारी बिजेंद्र सिंह ने बताया, "मृतकों में रिजेश कलंगदान (38), उनकी पत्नी जेशी कंदमंगलथ (32), गुडू सलियाकुंडु (49) और इमामकासिम अब्दुल खदेर (43) शामिल हैं।"

ये भी पढ़ें-

आर्मी कैंटीन से सस्ता सामान दिलाने के नाम पर करता था ठगी, फर्जी एयरफोर्स जवान गिरफ्तार

महाराष्ट्र में कुछ बड़ा होने वाला है? BJP के संपर्क में हैं NCP के 13 विधायक
 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement