Thursday, May 16, 2024
Advertisement

आर्मी कैंटीन से सस्ता सामान दिलाने के नाम पर करता था ठगी, फर्जी एयरफोर्स जवान गिरफ्तार

पुलिस ने आरोपी विनोद गायकवाड़ को नवी मुंबई के बेलापुर इलाके से गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने आरोपी के पास से फेक आर्मी और एयरफोर्स की पट्टा और आईडी कार्ड बरामद किए हैं।

Reported By : Atul Singh Edited By : Swayam Prakash Published on: April 17, 2023 11:27 IST
फर्जी आर्मी अधिकारी बनकर करता था ठगी- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV फर्जी आर्मी अधिकारी बनकर करता था ठगी

मुंबई: बोरीवली पुलिस स्टेशन के साइबर अधिकारी ने कथित आर्मी, एयरफोर्स के जवान को गिरफ्तार किया है। ये शख्स फेसबुक पर दीपक सुर्वे नाम से आर्मी और एयरफोर्स की आईडी लगाकर पहले लोगों से दोस्ती बढ़ाता था, फिर बाद में आर्मी की कैंटीन से सस्ते और अच्छी क्वालिटी के प्रोडक्ट्स दिलाने के नाम पर लाखों की ठगी करता था। साइबर पुलिस रिकॉर्ड के अनुसार आरोपी अबतक 56 लोगों को फेसबुक पर फेक आईडी दिखाकार उन्हें अपना शिकार बना चुका है।

आर्मी और एयरफोर्स के फेक आईडी कार्ड बरामद

पुलिस ने आरोपी विनोद गायकवाड़ को नवी मुंबई के बेलापुर इलाके से गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने आरोपी के पास से फेक आर्मी और एयरफोर्स की पट्टा और आईडी कार्ड बरामद किए हैं। इसके पास से पुलिस ने 12 अलग-अलग कंपनियों के सिम कार्ड और 2 मोबाइल फोन जब्त किए हैं। 

फेक फेसबुक आईडी से की फ्रेंडशिप
बोरीवली क्राइम पीआई विजय मदये और साइबर एपीआई कल्याण पाटील ने बताया कि शिकायतकर्ता बोरीवली का रहने वाला है, उसे फेसबुक पर यह जानकारी मिली थी कि दीपक सुर्वे नाम के आर्मी और एयरफोर्स का अधिकारी आर्मी की कैंटीन से सस्ता और अच्छा सामान दिलाता है। पीड़ित ने उक्त फेसबुक आईडी की फ्रेंडशिप को स्वीकार कर लिया। पीड़ित को अच्छे क्वालिटी वाली फ्रिज की जरूरत थी, उसने फेसबुक वाले आर्मी अधिकारी को बताया कि उसे कैंटीन से फ्रिज चाहिए। 

फ्रिज के लिए 40 हजार रुपये किए ट्रांसफर
फेक अधिकारी ने संपर्क साधकर बताया पीड़ित को बताया कि वह अगर उसके खाते में 40 हज़ार भेजता है तो वह उसे फ्रिज की डिलीवरी करवा देगा। पीड़ित ने फ्रिज के लिए 40 हज़ार फेक आर्मी वाले के खाते में भेज दिए, लेकिन 1 हफ्ते तक कोई जबाब नहीं मिला। जब पीड़ित को यह समझ आ गया कि उसके साथ ठगी हुई है तो पीड़ित ने बोरीवली साइबर पुलिस को इसकी शिकायत दी।

56 से ज्यादा लोगों को बना चुका है शिकार
बोरीवली साइबर अधिकारी एपीआई कल्याण पाटील ने इस मामले में जांच करते हुए आरोपी को नवी मुंबई के बेलापुर इलाके से गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी के पास से बनावटी आर्मी और एयरफोर्स, नेवी के अलावा सीआईएसएफ जवान के आईकार्ड व पट्टा और 12 अलग-अलग कंपनियों के सिमकार्ड व 2 मोबाइल फोन जब्त किए गए हैं। पुलिस की जांच में पता चला कि आरोपी काफी समय से फेसबुक पर फेक आर्मी जवान की अलग-अलग नामों से आईडी चलाकर कैंटीन से सस्ते सामान दिलाने के नाम पर करीब 56 से ज्यादा लोगों को अपना शिकार बना चुका है। आरोपी विनोद गायकवाड़ के ऊपर मुंबई के अलग अलग पुलिस स्टेशनों में ठगी के दर्जनों मामले दर्ज है।

ये भी पढ़ें-

पंजाब के अमृतसर में बीजेपी नेता को घर में घुसकर गोली मारी, नाजुक हालत में बलविंदर सिंह

शिक्षक भर्ती घोटाले में TMC विधायक जीवन कृष्ण साहा को CBI ने किया गिरफ्तार
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement