Friday, March 29, 2024
Advertisement

क्या पाकिस्तान में बिजली गुल होने के पीछे साइबर हमलावरों का था हाथ? जानें ऊर्जा मंत्री ने क्या कहा

दस्तगीर ने कहा था, "यह बहुत चिंताजनक था और इसकी जांच की जानी चाहिए कि क्या हमारी बिजली वितरण प्रणाली को हैक कर कोई विदेशी हस्तक्षेप किया गया था।"

Shashi Rai Edited By: Shashi Rai @km_shashi
Updated on: January 30, 2023 16:52 IST
सांकेतिक तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो सांकेतिक तस्वीर

पाकिस्तान के ऊर्जा मंत्री खुर्रम दस्तगीर के मुताबिक देशभर में 22 जनवरी को बड़े पैमाने पर बिजली कटौती के पीछे साइबर क्राइम करने वालों का हाथ हो सकता है। एक संवाददाता सम्मेलन में दस्तगीर के हवाले से कहा गया, "जल्द ही जांच पूरी कर ली जाएगी। हालांकि बहुत कम संभावनाएं हैं, लेकिन फिर भी राष्ट्रीय ग्रिड पर साइबर हमले से इनकार नहीं किया जा सकता।" मंत्री ने कहा कि बिजली गुल होने की तुरंत जांच के आदेश दे दिए गए हैं और जल्द ही एक विस्तृत रिपोर्ट मंत्रालय को सौंपी जाएगी।

22 जनवरी को बिजली गुल हो गई थी

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पिछले हफ्ते, दस्तगीर ने कहा था कि वे देशभर में बिजली गुल होने के कारण का पता नहीं लगा पाए हैं, इसमें 'विदेशी हस्तक्षेप' की संभावना की भी जांच होगी। दरअसल, ट्रांसमिशन सिस्टम में 'फ्रीक्वेंसी वेरिएशन' की वजह से 22 जनवरी को सुबह करीब 7.30 बजे देश के बड़े इलाकों में बिजली गुल हो गई थी। देर रात तक बिजली पूरी तरह से बहाल नहीं हुई थी, जिससे पाकिस्तान में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया था।

विदेशी हस्तक्षेप किया गया था? 

दस्तगीर ने कहा था, "यह बहुत चिंताजनक था और इसकी जांच की जानी चाहिए कि क्या हमारी बिजली वितरण प्रणाली को हैक कर कोई विदेशी हस्तक्षेप किया गया था।" एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मंत्री ने कहा कि "इंटरनेट के माध्यम से विदेशी हस्तक्षेप की संभावना कम है। हालांकि, मामले की जांच की जाएगी क्योंकि हाल ही में कई घटनाएं हुई हैं।"

कंगाल पाकिस्तान पर गिरने वाली है एक और बड़ी गाज, फिर कभी उबर पाना होगा मुश्किल

पाकिस्तान के लिए काल बना कल का दिन, दो अलग-अलग दुर्घटनाओं में 59 लोगों की मौत

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement