Friday, April 26, 2024
Advertisement

Ecuador Earthquake: इक्वाडोर में भूकंप से कांपी धरती, 6.7 मापी गई तीव्रता, 12 लोगों की मौत

कंप का केंद्र इक्वाडोर के दूसरे सबसे बड़े शहर गुआयाकिल से लगभग 50 मील (80 किलोमीटर) दक्षिण में केंद्रित था। सोशल मीडिया पर साझा किए गए वीडियो में लोगों को गुआयाकिल की सड़कों पर इकट्ठा होते देखा जा सकता है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Updated on: March 19, 2023 6:42 IST
Ecuador Earthquake 6.7 magnitude earthquake in Ecuador 12 people died- India TV Hindi
Image Source : AP इक्वाडोर में भूकंप से कांपी धरती

Ecuador Earthquake: दक्षिण अमेरिकी देश इक्वाडोर में शनिवार को शक्तिशाली भूकंप से कम से कम 12 व्यक्तियों की मौत हो गई। भूकंप के तेज झटके में कई इमारतों को नुकसान पहुंचा और लोग सड़कों की ओर भागे। ‘यूएस जियोलॉजिकल सर्वे’ ने देश के तटीय गुयास क्षेत्र में 6. 7 की तीव्रता वाले भूकंप की सूचना दी है। भूकंप का केंद्र इक्वाडोर के दूसरे सबसे बड़े शहर गुआयाकिल से लगभग 50 मील (80 किलोमीटर) दक्षिण में केंद्रित था। सोशल मीडिया पर साझा किए गए वीडियो में लोगों को गुआयाकिल की सड़कों पर इकट्ठा होते देखा जा सकता है। भूकंप के झटके उत्तरी पेरू में भी महसूस किए गए। 

भूकंप से दहला इक्वाडोर

इस भूकंप के बाद इक्वाडोर के राष्ट्रपति गुलेरमो लासो ने ट्वीट करके लोगों से शांति बनाये रखने की अपील की है। बता दें कि भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग अपने अपने घरों से बाहर निकलकर सड़कों पर आ गए। इस भूकंप का केंद्र गुयास से लगभग 80 किमी दूर बताया जा रहा है। इक्वाडोर रिस्क मैनेजमेंट सेक्रेटेरिएट द्वारा बताया गया है कि क्वेंका में कार के अंदर बैठे एक व्यक्ति की मौत भूकंप के कारण हो गई है। क्योंकि इस दौरान उसकी कार पर मलबा गिरा था। संभावना जताई जा रही है कि मरने वालों की संख्या अभी और बढ़ सकती है।

तुर्की में आया था भूकंप

इक्वाडोर से पहले तुर्की में भयानक भूकंप का मंजर दुनिया ने देखा था। इस भूकंप में लगभग 50 हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। 6 फरवरी को आए इस भूकंप के झटके ने दुनिया को दहला दिया था। इसके बाद से दुनियाभर के देशों द्वारा तुर्की में मदद भेजी गई। तुर्की में 7.8 मैग्नीट्यूड का भूकंप दर्ज किया गया था। इसका केंद्र दक्षिणी तुर्की का गाजियांटेप था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement