Sunday, April 28, 2024
Advertisement

दक्षिण अफ्रीका में गैस लीक से 16 लोगों की मौत, मृतकों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल

दक्षिण अफ्रीका के बोक्सबर्ग में स्थित एक स्लम एरिया में गैस लीक से कम से कम 16 लोगों की मौत की खबर है जिनमें 3 बच्चे और 5 महिलाएं भी शामिल हैं।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Published on: July 06, 2023 9:00 IST
South Africa news,South Africa gas leak,South Africa gas leak news- India TV Hindi
Image Source : AP दक्षिण अफ्रीका में गैस लीक से 16 लोगों की मौत की खबर है।

जोहानिसबर्ग: दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग शहर के पास स्थित बोक्सबर्ग में एक सिलेंडर से जहरीली गैस का रिसाव होने से 3 बच्चों और 5 महिलाओं सहित कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई। इमरजेंसी सेवाओं के मुताबिक, इस घटना में मृतकों की संख्या इससे कहीं ज्यादा 24 बताई गई है। हालांकि पुलिस और इमरजेंसी सेवाओं द्वारा बताई गई मृतक संख्या में इतना अंतर क्यों है, यह अभी तक साफ नहीं हो पाया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पैरामेडिक्स की मदद से कुछ लोगों को बचा लिया गया है और उन्हें अस्पताल ले जाया गया है। 

सिलेंडर से रिसाव के कारण हुआ हादसा

दक्षिण अफ्रीका की पुलिस ने बुधवार को बताया कि हादसा जोहानिसबर्ग के पूर्वी इलाके में बोक्सबर्ग शहर में एक बस्ती में हुआ। इमरजेंसी सेवाओं के प्रवक्ता विलियम नतलाडी ने बताया कि एंजेलो बस्ती में एक झोपड़ी में रखे गैस सिलेंडर से रिसाव के कारण यह हादसा हुआ। रिसाव अब बंद हो गया है और बचाव कर्मी घटनास्थल पर हताहतों की तलाश कर रहे हैं। नतलाडी ने कहा, ‘ शव घटनास्थल और उसके आसपास पड़े हैं।’ उन्होंने बताया कि जांचकर्ता और विशेषज्ञ घटनास्थल पर पहुंच रहे हैं। शुरुआती जानकारी से पता चला है कि गैस का इस्तेमाल 'अवैध खनन गतिविधियों के हिस्से के रूप में' किया जा रहा था।

घायलों में 4 लोगों की हालत बेहद गंभीर
अभी तक मिली खबरों के मुताबिक, घायलों में 4 लोगों की हालत बेहद गंभीर है जबकि 11 की हालत गंभीर लेकिन स्थिर है। इमरजेंसी सेवाओं को रात 8 बजे एक गैस विस्फोट को लेकर कॉल आई थी लेकिन वहां पहुंचने पर उन्हें पता चला कि यह 'एक सिलेंडर से गैस लीक' थी जिसमें 'जहरीली गैस' थी। बता दें कि जोहानिसबर्ग दक्षिण अफ्रीका का कमर्शियल हब है और इसके आसपास बड़ी संख्या में खनिक कठिन और खतरनाक परिस्थितियों में काम करते हैं। बोक्सबर्ग में ही पिछले साल क्रिसमस की पूर्व संध्या पर LPG ले जा रहे एक ट्रक के पुल के नीचे फंस जाने और विस्फोट होने से 41 लोगों की मौत हो गई थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement