Monday, April 29, 2024
Advertisement

नाइजीरिया में बंदूकधारियों ने भरे बाजार में की ताबड़तोड़ फायरिंग, 50 लोगों की गई जान

उत्तर मध्य नाइजीरिया के बेन्यू राज्य में गुरुवार को बंदूकधारियों ने कम से कम 50 लोगों की हत्या कर दी। हालांकि, अभी हमले की जिम्मेदारी किसी भी संगठन की तरफ से नहीं ली गई है। अधिकारियों ने कहा कि स्थानीय चरवाहों पर हमले का संदेह था, जो पहले भी उत्तरी मध्य नाइजीरिया में जमीन के झगड़ों को लेकर किसानों से भिड़ चुके हैं।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: April 07, 2023 14:25 IST
नाइजीरिया में बंदूकधारियों ने भरे बाजार में की ताबड़तोड़ फायरिंग, 50 लोगों की गई जान- India TV Hindi
Image Source : FILE नाइजीरिया में बंदूकधारियों ने भरे बाजार में की ताबड़तोड़ फायरिंग, 50 लोगों की गई जान

Nigeria News: अमेरिका से आए दिन गोलीबारी की घटनाएं सामने आती रहती हैं। लेकिन एक अफ्रीकी देश में बंदूकधारियों ने हद कर दी। अफ्रीकी देश नाइजीरिया में बड़ा नरसंहार हुआ है। यहां कुछ लोगों ने भरे बाजार में ताबड़तोड़ फायरिंग करना शुरू कर दिया और इस हमले में 50 लोगों की मौत हो गई। बताया जाता है कि ये स्थानीय चरवाहे थे, जिन्होंने इस बड़ी घटना को अंजाम दिया। उत्तर मध्य नाइजीरिया के बेन्यू राज्य में गुरुवार को बंदूकधारियों ने कम से कम 50 लोगों की हत्या कर दी। हालांकि, अभी हमले की जिम्मेदारी किसी भी संगठन की तरफ से नहीं ली गई है। अधिकारियों ने कहा कि स्थानीय चरवाहों पर हमले का संदेह था, जो पहले भी उत्तरी मध्य नाइजीरिया में जमीन के झगड़ों को लेकर किसानों से भिड़ चुके हैं। 

ओटुक्पो स्थानीय सरकार के अध्यक्ष रुबेन बाको ने कहा कि बेन्यू राज्य के उमोगिदी गांव में बंदूकधारियों ने 47 लोगों की हत्या कर दी, जबकि एक दिन पहले भी बंदूकधारियों ने इसी स्थान पर 3 अन्य लोगों की हत्या कर दी थी। बेन्यू राज्य पुलिस के साथ एनेनी सेवुइस ने हमले की पुष्टि की और कहा कि हमलावरों ने बाजार में गोलीबारी की। 

हमला क्यों किया गया यह स्पष्ट नहीं हो पाया

अधिकारियों ने कहा कि हमले का शक स्थानीय चरवाहों पर जा रहा है। किसानों ने चरवाहों पर पशुओं को चराने और उनकी फसल को नष्ट करने का आरोप लगाया है। अधिकारियों के मुताबिक, चरवाहे कहते हैं कि फसल पशुओं के चराने के लिए है और जिसे पहली बार 1965 में देश को आजादी मिलने के बाद कानून द्वारा समर्थित किया गया। 

नाइजीरिया के उत्तर पश्चिम और मध्य क्षेत्रों में कृषि समुदायों और घुमंतू पशु चरवाहों के बीच दशकों से संघर्ष चला आ रहा है। हालांकि, इनके बीच आए दिन होने वालों झगड़ों की वजह से कृषि पैदावार में वर्षों से कमी आई है। ऐसे क्षेत्र में परिवार और अधिक सिकुड़ते जा रहे हैं और गरीबी व भूखमरी बढ़ रही हैं। 

Also Read:

खौफ में पुतिन, सता रहा हत्या का डर! प्लेन की बजाय सीक्रेट ट्रेन से सफर, खाने से पहले खाना कराते हैं चैक

जंग लड़ रहे पुतिन के हजारों युवा सैनिक मारे गए, मुसीबत में रूस ने दोस्त भारत से मांगी यह मदद

अमेरिका ने अफगानिस्तान से आनन-फानन में छोड़ी सेना, राष्ट्रपति बाइडन ने डोनाल्ड ट्रंप को बताया जिम्मेदार

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement