Sunday, April 28, 2024
Advertisement

बंधकों को ढाल बनाकर हमास ने खेल दिया ये नया दांव, मुश्किल में फंस गया इजरायल

इजरायल-हमास युद्ध में हमास के आतंकियों ने अब इजरायली बंधकों को ढाल बनाकर नया गेम खेल दिया है। हमास ने कहा है कि इजरायली बंधकों की रिहाई गाजा में युद्ध विराम के बगैर संभव नहीं है। जबकि इजरायल ने अब गाजा में युद्ध विराम से इनकार कर दिया है। मगर हमास के नए ऐलान ने इजरायल को मुश्किल में फंसा दिया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: December 29, 2023 11:52 IST
इजरायल-हमास युद्ध का एक दृश्य। - India TV Hindi
Image Source : AP इजरायल-हमास युद्ध का एक दृश्य।
इजरायल-हमास युद्ध में गाजा पर इजरायल की भीषण बमबारी में मौतों का सिलसिला जारी है। इधर इजरायली सेना अब गाजा में युद्ध विराम को तैयार नहीं है। वहीं दूसरी तरफ इजरायली बंधक अभी भी काफी संख्या में हमास के चंगुल में हैं। ऐसी परिस्थितियों को भांपने के बाद हमास ने बंधकों को ढाल बनाकर इजरायल पर नया गेम खेल दिया है। हमास के एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को कहा कि ‘‘आक्रामकता का आंशिक या अस्थायी समापन’’ बंधकों को मुक्त करने के लिए पर्याप्त नहीं होगा, केवल युद्ध विराम से ही बंधकों की रिहाई संभव है।
 
इस बीच, इजराइल ने गाजा में अपने हमले तेज करते हुए कहा है कि उनका लक्ष्य हमास की कैद से सभी 100 बंधकों को मुक्त कराना है। इजराइल-हमास युद्ध की वजह से पहले ही गाजा की 23 लाख आबादी का 85 फीसदी हिस्सा विस्थापित हो चुका है, जिससे क्षेत्र का उत्तरी इलाका वीरान हो गया है। इजराइल के हवाई और जमीनी हमले बढ़ने के कारण दक्षिण में भी विस्थापन का खतरा बढ़ गया है। हमास द्वारा शासित गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, शहरों, कस्बों और शरणार्थी शिविरों पर इजराइल की बमबारी के दौरान बृहस्पतिवार को दर्जनों लोग मारे गए। मंत्रालय के मुताबिक, अब तक 20,000 से अधिक फलस्तीनी नागरिक मारे गये हैं जिनमें दो तिहाई बच्चे और महिलाएं हैं।
 

इजरायल ने खाई है हमास के खात्म की कसम

चरमपंथी समूह को खत्म करने की इजराइल की प्रतिज्ञा के बावजूद हमास ने कड़ा प्रतिरोध किया है। हमास ने सात अक्टूबर को दक्षिणी इजराइल पर हमला कर दिया था, जिसमें करीब 1200 लोगों की मौत हो गई। इसमें ज्यादातर आम नागरिक हैं। इसके अलावा हमास ने 240 लोगों को बंधक भी बना लिया था। इजराइल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने बृहस्पतिवार को अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन के साथ युद्ध के अगले कदम को लेकर चर्चा की। इस दौरान ऑस्टिन ने “गाजा के नागरिकों की रक्षा करने और मानवीय सहायता में तेजी लाने के महत्व” पर जोर दिया। यह वार्ता उस वक्त हुई है, जब इजराइली गांव किबुत्ज ने एक अमेरिकी-कनाडाई-इजराइली महिला की मौत की घोषणा की। माना जाता है कि महिला को बंधक बना लिया गया था। उसके पति को हाल ही में मृत घोषित किया गया था। किबुत्ज इजराइल का एक गांव है जहां किबुत्ज समुदाय के लोग रहते हैं। जूडिथ विंस्टीन नामक महिला की मौत की घोषणा उनके पति गैड हाग्गई को मृत घोषित किए जाने के कुछ दिनों बाद की गई।
 

याद है 7 अक्टूबर की भयावह दृश्य

सात अक्टूबर की सुबह 70 वर्षीय विंस्टीन और 73 वर्षीय हाग्गई, किबुत्ज नीर ओज में सुबह की सैर कर रहे थे। उसी वक्त हमास के चरमपंथियों ने सीमा पार से इजराइल में प्रवेश कर लगभग 1200 लोगों की हत्या कर दी और 240 अन्य का अपहरण कर लिया था। किबुत्ज गांव के एक इजराइली अधिकारी ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसे पता चला कि सात अक्टूबर को विंस्टीन की भी हत्या कर दी गई थी और उसका शव गाजा में रखा गया था। इस दंपती के चार बच्चे हैं। बृहस्पतिवार को गाजा में इजराइली हमलों में दर्जनों फलस्तीनी मारे गए। जैसे-जैसे गाजा के साथ युद्ध बढ़ता जा रहा है, लेबनान के साथ इजराइल की अस्थिर सीमा पर भी तनाव बढ़ रहा है। युद्ध में घायल इजराइली सैनिकों की भी संख्या बढ़ रही है। (एपी) 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement