Saturday, July 13, 2024
Advertisement

नए किस्म के हथियारों और मिसाइलों से इजरायल पर हमले कर रहा हिजबुल्लाह, अब ली ये शपथ

इजरायल-हमास युद्ध में हिजबुल्लाह आतंकी संगठन नए किस्म के हथियारों से इजरायल पर हमले कर रहा है। हिजबुल्लाह हमास और गाजा पर इजरायली हमले के खिलाफ है। हिजबुल्लाह की ओर से पहले गाजा में इजरायली हमले रोकने की चेतावनी दी गई थी। मगर इजरायली हमले जारी रहने के बाद वह भी जंग में कूद गया।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: November 12, 2023 13:02 IST
हिजबुल्लाह के लड़ाके।- India TV Hindi
Image Source : AP हिजबुल्लाह के लड़ाके।

गाजा और हमास पर इजरायली हमले के खिलाफ जंग में कूदा हिजबुल्ला अत्याधुनिक हथियारों से इजरायल पर हमले कर रहा है। हिजबुल्लाह के पास नए-नए किस्म के हथियार और घातक मिसाइलें हैं। वह उत्तरी इजरायल और दक्षिणी इजरायल को निशाना बना रहा है। हिजबुल्लाह ने इजरायल-लेबनान बॉर्डर के करीब अब तक कई बड़े हमले किए हैं। इनमें हिजबुल्लाह ने काफी संख्या में इजरायलियों के मारे जाने का दावा भी किया है। यह लेबनान का आतंकवादी समूह है। जिसे ईरान से भी समर्थन प्राप्त है।
 
हिजबुल्ला के नेता ने शनिवार को कहा कि उसके लड़ाके लेबनान-इजराइल सीमा पर चल रहे संघर्ष में अधिक मारक क्षमता वाली मिसाइल सहित नये किस्म के हथियारों का इस्तेमाल कर रहे हैं, इतना ही नहीं, वे सीमा पर तनावपूर्ण स्थिति बनाए रखेंगे, जिससे इजराइल पर दबाव बने। हिजबुल्ला नेता सैय्यद हसन नसरल्ला ने इजराइल-हमास युद्ध पर अमेरिका की आलोचना करते हुए कहा कि यह (अमेरिका) एकमात्र देश है जो गाजा पट्टी पर इजराइल के व्यापक हमले को रोक सकता है, लेकिन यह ऐसा नहीं कर रहा है। उन्होंने कहा कि इराक और सीरिया में अमेरिकी सैनिकों पर हमले गाजा में युद्ध खत्म होने तक जारी रहेंगे। इन हमलों को लेकर अमेरिका ने कहा है कि 40 से अधिक रॉकेट और आत्मघाती ड्रोन हमले हुए हैं।

इजरायल के भीतर भी हिजबुल्लाह कर रहा वार

नसरल्ला ने कहा कि लेबनान की दक्षिणी सीमा पर चल रहे युद्ध में हाल के दिनों में बदलाव देखा गया है, जिसमें हथियारों के इस्तेमाल और इजराइल में भीतर तक किए गए हमलों में परिवर्तन भी शामिल है। उन्होंने कहा कि हिजबुल्ला उत्तरी इजराइल में निगरानी और सर्वेक्षण करने वाले मानवरहित ड्रोन भेज रहा है, जिनमें से कुछ को मार गिराया गया है, जबकि कुछ अन्य जानकारी के साथ उनके पास लौट आए। दक्षिणी इजराइल में हमास के हमले के एक दिन बाद आठ अक्टूबर से हिज्बुल्लाह और इजराइली सैनिक के बीच लेबनान-इजराइल सीमा पर गोलीबारी कर रहे हैं। हमास के हमले कम से कम 1,200 इजराइली नागरिक एवं सैनिक मारे गए और 200 से अधिक लोगों को बंधक बना लिया गया। ​ (एपी) 
यह भी पढ़ें

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement