Monday, April 29, 2024
Advertisement

Israel Hamas War का 49वां दिन: IDF ने हमास नौसैनिक बलों के कमांडर अमर अबू जलालाह को मार गिराया, समुद्री हमले करने में था माहिर

इजरायली सेना ने युद्ध विराम लागू होने से पहले हमास के एक बड़े कमांडर को मार गिराया है। मारा गया हमास आतंकी अमर अबू जलालाह नौसैनिक बलों का कमांडर था। वह समुद्री हमले करने में एक्सपर्ट था। आइडीएफ ने एक हवाई हमले में उसे ढेर कर दिया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: November 24, 2023 8:13 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : AP प्रतीकात्मक फोटो

इजरायली सेना ने गाजा में हमास के एक और बड़े कमांडर को हवाई हमले में मार गिराया है। हमास का यह आतंकी समुद्री हमले करने में माहिर था। इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) और आईएसए इंटेलिजेंस से निर्देशित आईडीएफ लड़ाकू विमानों ने खान यूनिस में हमास नौसैनिक बलों के कमांडर और हमास के नौसैनिक बलों में एक अतिरिक्त ऑपरेटिव अमर अबू जलालाह को मार गिराया। अमर अबू जलालाह हमास के नौसैनिक बलों में एक वरिष्ठ कार्यकर्ता था और समुद्र के रास्ते कई आतंकी हमलों को निर्देशित करने में शामिल था, जिन्हें आईडीएफ ने विफल कर दिया था।

इजरायली सेना ने युद्ध विराम से पहले हमास के इस बड़े कमांडर को ढेर किया है। आज से बंधकों की रिहाई होनी है। दोनों पक्षों में बंधकों की रिहाई के बदले 4 दिन का युद्ध विराम आज से लागू किया जाना है। हमास इजरायल के 50 बंधकों को रिहा करेगा। बदले में इजरायल 150 फिलिस्तीनियों को छोड़ेगा। इससे पहले इजरायली रक्षा बलों (आईडीएफ) ने गाजा पट्टी में समूह के एंटी टैंक मिसाइल अभियानों के लिए जिम्मेदार हमास के एक अन्य वरिष्ठ कमांडर को मार गिराया था। इजरायली हमले में  सेंट्रल कैंप ब्रिगेड में हमास की एंटी-टैंक मिसाइल यूनिट के प्रमुख इब्राहिम अबू-मघसिब को आईएसए और आईडीएफ खुफिया जानकारी के आधार पर एक लड़ाकू जेट हमले में मार गिराया था। 

7 अक्टूबर को हमास के हमले का बदला ले रहा इजरायल

हमास ने 7 अक्तूबर को इजरायल पर बड़ा आतंकी हमला किया था। इस हमले में 1400 से ज्यादा इजरायलियों की जान जा चुकी है। वहीं हजारों लोग घायल हुए हैं, जबकि 200 से ज्यादा नागरिकों को हमास ने बंधक बनाया है। इजरायली आर्मी हमास के ​हथियार उत्पादन संभाग के प्रमुख मोहसिन अबु जिना को मार गिराया था। जिना हमास के लिए रॉकेट और असलाह के प्रोडक्शन का मास्टरमाइंड था। इजरायली आर्मी के अनुसार आईडीएफ गाजा में अंदर घुसकर जमीनी हमले कर रही है। इसमें आतंकियों को चुन चुनकर मारा जा रहा है। साथ ही आतंकी ठिकानों को भी ध्वस्त किया जा रहा है। मगर अब आज से 4 दिनों का युद्ध विराम लागू होने जा रहा है। 

यह भी पढ़ें

रूस ने यूक्रेन पर गिराया परमाणु बम जैसा घातक "क्लस्टर बम", मची तबाही; कई मायने में न्यूक्लियर बम से भी है खतरनाक

उड़ते विमान में लोगों के सामने अपनी पैंट उतार कर अजीब बात करने लगी महिला, नजारा देख यात्री हुए हैरान

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement