Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

इंडोनेशिया में धधक रहा है रुआंग ज्वालामुखी, 24 घंटे में हुए 5 बड़े विस्फोट; सुनामी का खतरा

इंडोनेशिया में स्थित रुआंग ज्वालामुखी में पिछले कुछ दिनों से लगातार विस्फोट हो रहा है। बीते 24 घंटों की बात करें तो ज्वालामुखी में 5 बड़े विस्फोट हुए हैं। फिलहाल सुनामी का अलर्ट जारी किया गया है।

Amit Mishra Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: April 18, 2024 12:58 IST
इंडोनेशिया रुआंग ज्वालामुखी में विस्फोट- India TV Hindi
Image Source : AP इंडोनेशिया रुआंग ज्वालामुखी में विस्फोट

जकार्ता: इंडोनेशिया में रुआंग ज्वालामुखी एक्टिव नजर आ रहा है और इसमें लगातार गतिविधियां देखने को मिल रही हैं। इंडोनेशिया के अधिकारियों ने रुआंग ज्वालामुखी में विस्फोट से बड़े क्षेत्र में राख फैलने के बाद बुधवार को सुनामी का अलर्ट जारी किया है। अधिकारियों ने 11 हजार से ज्यादा लोगों को इलाका छोड़ने का निर्देश दिया गया है। इंडोनेशिया ज्वालामुखी विज्ञान और भूवैज्ञानिक आपदा केंद्र ने कहा सुलावेसी द्वीप के उत्तर में स्थित ज्वालामुखी में बीते 24 घंटे के दौरान कम से कम पांच बड़े विस्फोट हुए हैं। 

आ सकती है सुनामी 

अधिकारियों ने ज्वालामुखी अलर्ट का स्तर बढ़ाकर उच्चतम कर दिया है। कम से कम 800 निवासी बुधवार तक इलाका छोड़ चुके थे। अधिकारियों ने पर्यटकों और अन्य लोगों से रुआंग ज्वालामुखी से कम से कम छह किलोमीटर दूर रहने का आग्रह किया है। अधिकारियों को चिंता है कि ज्वालामुखी का एक हिस्सा समुद्र में गिर सकता है जिससे सुनामी आ सकती है, जैसा 1871 के विस्फोट में हुआ था।

भूकंप की वजह से हो रहे हैं विस्फोट 

ज्वालामुखी पर नजर रखने वाले इंडोनेशिया के एक अधिकारी हेरुनिंगत्यास देसी बुधवार (17-04-2024) को बताया था माउंट रुआंग में विस्फोट द्वीप पर हाल ही में आए भूकंपों की वजह से हो रहा है। पहाड़ से आसमान में 1.8 किमी (1.1 मील) की ऊंचाई तक खतरनाक और "विस्फोटक गर्म बादल" नजर आ रहे हैं।  उन्होंने कहा था कि बड़ा विस्फोट भी हो सकता। क्रेटर से चार किलोमीटर के भीतर किसी भी गतिविधि की अनुमति नहीं दी गई है।

इंडोनेशिया में कितने सक्रिय ज्वालामुखी

बता दें कि, इंडोनेशिया "पैसिफिक रिंग ऑफ फायर" में फैला हुआ है, जो उच्च भूकंपीय गतिविधि का एक क्षेत्र है। यह क्षेत्र कई टेक्टोनिक प्लेटों के ऊपर स्थित है। इससे पहले साल 2023 के दिसंबर महीने में मरापी ज्वालामुखी में विस्फोट हुआ था जिसमें 11 पर्वतारोहियों की मौत हो गई थी। इंडोनेशिया में 120 सक्रिय ज्वालामुखी हैं। (एपी)

यह भी पढ़ें:

'जेट इंजन से लेकर बख्तरबंद वाहन तक', चीन और पाकिस्तान को चुभेगा अमेरिकी रक्षा मंत्री का यह बयान

ईरान पर पलटलवार के लिए तैयार है इजराइल, PM नेतन्याहू ने साफ किया रुख; समझें इशारा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement