Friday, April 26, 2024
Advertisement

Israel Hamas War 51th Days: युद्ध विराम समझौते के दूसरे दिन छूटे 13 इजरायली बंधक, मगर IDF ने हमास को दे दिया गच्चा!

इजरायल-हमास युद्ध विराम समझौते के दूसरे दिन हमास ने 13 इजरायलियों और 4 विदेशी बंधकों को रिहा किया। बदले में इजरायली सेना ने करीब 51 फिलिस्तीनियों को जेल से मुक्त किया। मगर हमास ने देर शाम तक इजरायली बंधकों की रिहाई को रोके रखा। इससे दोनों पक्षों में तनाव बढ़ गया था।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: November 26, 2023 11:03 IST
हमास के चंगुल से छूटने के बाद अपने परिवार के साथ इजरायली बंधक।- India TV Hindi
Image Source : PTI हमास के चंगुल से छूटने के बाद अपने परिवार के साथ इजरायली बंधक।

आज इजरायल-हमास युद्ध का 51वां दिन है और युद्ध विराम समझौते का तीसरा दिन। युद्ध विराम समझौते के दूसरे दिन हमास ने शनिवार को देर शाम 13 इजरायली और 4 विदेशी बंधकों समेत 17 लोगों को रिहा किया है। मगर हमास ने इन बंधकों की रिहाई को देऱ शाम तक रोके रखा और इजरायल पर युद्ध विराम के समझौते का आरोप लगाया। इसके बाद इजरायली सेना ने भी समझौते के अनुसार 1 बंधक पर 3 फिलिस्तीनियों की रिहाई को होल्ड कर दिया। इससे हमास को लगा कि वह गच्चा खा गया।  देर रात तक चले इस नाटकीय घटनाक्रम के बाद अंतरराष्ट्रीय दबाव में हमास और इजरायल ने एक दूसरे के बंधकों को रिहा कर दिया। 
 
हमास ने शनिवार को इजराइल के साथ हुए युद्ध विराम समझौते के तहत 13 इजरायली और चार विदेशी बंधकों को रिहा किया। हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों और इजरायल में फलस्तीनी कैदियों की अदला-बदली के दूसरे दौर के तहत इन बंधकों को रिहा किया गया है। सेना ने कहा कि ‘रेड क्रॉस’ के प्रतिनिधियों ने रिहा किए गए बंधकों को शनिवार देर रात मिस्र पहुंचाया। उन्हें बाद में शाम को इजरायल ले जाया जाएगा। घर पहुंचने के बाद अपने परिवारों से मिलते ही बंधकों की आंखों में खुशी और भावुकता के आंसू छलक पड़े। अभिभावक अपने बच्चों से और बच्चे अपने मां-बाप से मिलकर गदगद थे। क्योंकि सबने एक दूसरे से मिल पाने की उम्मीदें तोड़ दी थीं। 

 

हमास ने इजरायल पर लगाया शर्त उल्लंघन का आरोप

हमास ने इजरायल पर युद्ध विराम समझौते की शर्तों के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए बंधकों की रिहाई कई घंटों तक टाले रखी, जिसके कारण तनावपूर्ण गतिरोध पैदा हो गया था, लेकिन अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता प्रयासों से इस गतिरोध को अंतत: दूर कर दिया गया। हमास ने इजरायल पर सात अक्टूबर को अप्रत्याशित हमला कर करीब 240 लोगों को बंधक बना लिया था, जिसके बाद इजरायल ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए गाजा पट्टी पर हमला किया। इजरायल और हमास के बीच चार दिवसीय युद्ध विराम के दौरान कुल 50 बंधकों और 150 फलस्तीनी कैदियों को रिहा किया जाना है। (एपी)

यह भी पढ़ें

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement