Friday, April 26, 2024
Advertisement

इजरायल-हमास युद्ध अल्प विराम आज से हुआ प्रभावी, पहले दिन रिहा होंगे इतने बंधक

इजरायल-हमास के बीच आज से अल्पयुद्ध विराम लागू हो गया है। यह सुबह 7 बजे से प्रभावी हुआ है। इसके तहत हमास आज पहले दिन 13 इजरायली बंधकों को मुक्त करेगा। इसके बदले में इजरायल पहले दिन 39 फिलिस्तीनियों को कैदमुक्त करेगा। यह समझौता एक इजरायली के बदले 3 फिलिस्तीनी को छोड़ने के अनुपात पर तय हुआ है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: November 24, 2023 12:01 IST
इजरायल-हमास युद्ध। - India TV Hindi
Image Source : AP इजरायल-हमास युद्ध।

अमेरिका और कतर की मध्यस्थता से गाजा में अल्पयुद्ध विराम आज से लागू हो गया है। आज से अगले 4 दिनों तक इजरायल और हमास एक दूसरे पर कोई हमला नहीं करेंगे। समझौते के अनुसार आज शुक्रवार को 13 इजरायली बंधकों को हमास पहले दिन रिहा करेगा। इस प्रकार 4 दिन में इजरायल के 50 बंधकों को रिहा किया जाएग। वहीं इजरायल इसके बदले में 150 फिलिस्तीनियों को मुक्त करेगा। इन्हें भी ऐसे ही अनुपात में छोड़ा जाएगा। 
 
फिलहाल इजरायल और हमास के बीच समझौते के तहत चार दिवसीय युद्ध विराम आज से प्रभावी हो गया है और इसी के साथ इजरायल में कैद फिलस्तीनियों और गाजा में उग्रवादियों द्वारा बंधक बनाए गए दर्जनों लोगों की अदला-बदली का मंच तैयार हो गया है। युद्ध को कम से कम चार दिन के लिए रोका गया है और यह युद्ध विराम सुबह सात बजे से प्रभावी हुआ। गाजा में शासन कर रहे हमास समूह ने इजरायल पर सात अक्टूबर को अप्रत्याशित हमला किया था और इस दौरान करीब 240 लोगों को बंधक बना लिया गया था।

 

शिफा अस्पताल में आइडीएफ ने नष्ट की सुरंगें

युद्ध विराम के बीच ही आईडीएफ ने रक्षात्मक स्थिति के अनुसार अपनी परिचालन तैयारी पूरी कर ली है। आज सुबह इजरायली सैनिकों ने शिफा अस्पताल के क्षेत्र में भूमिगत आतंकवादी सुरंगों और सुरंग शाफ्ट के एक मार्ग को नष्ट कर दिया। गाजा के में सैनिकों ने पिछले दिनों जमीन, हवा और समुद्र से विभिन्न आतंकवादी ठिकानों पर हमला किया। इस दौरान कई हमास आतंकवादियों को मार गिराया। अब इजरायल सेना युद्ध विराम का पालन कर रही है। 

अमेरिका-कतर और मिस्र ने तैयार किया मंच

इजरायल और हमास के बीच युद्ध विराम का ये मंच अमेरिका, कतर और मिस्र ने मिलकर तैयार किया है इसके तहत हमास ने इस युद्ध विराम के दौरान कम से कम 50 बंधकों को रिहा करने का वादा किया है। इजरायल हरेक बंधक को आजाद किए जाने के बदले में तीन फलस्तीनी कैदियों को रिहा करेगा।  यह काम आगामी चार दिन में कई चरणों में होगा। कतर, अमेरिका और मिस्र की मध्यस्थता में कई सप्ताह की गहन अप्रत्यक्ष बातचीत के बाद यह समझौता हुआ। यदि यह समझौता सफलता से लागू होता है, तो यह इजराइल और हमास के बीच जारी युद्ध में महत्वपूर्ण विराम होगा। हमास द्वारा इजराइल पर सात अक्टूबर को किए गए हमले में करीब 1,200 लोगों की मौत हो गई थी। इसके जवाब में इजराइल ने गाजा पर बड़े पैमाने पर हवाई और जमीनी हमले किए, जिसमें कम से कम 13,300 फलस्तीनी मारे गए। ​ (एपी)

यह भी पढ़ें

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement