Saturday, April 27, 2024
Advertisement

जंग का 46 वां दिन: आखिरकार रोका गया इजरायल-हमास युद्ध, जानें कैसे दोनों पक्षों में बनी बात

इजरायल-हमास युद्ध के 46 वें दिन लोगों को राहत देने वाली सबसे बड़ी खबर सामने आ रही है। इजरायल और हमास के बीच युद्ध को अल्प विराम करने को लेकर सहमति बन गई है। इसके साथ ही इजरायल-हमास युद्ध में संघर्ष विराम का अस्थाई ऐलान कर दिया गया है। कई शर्तों के आधार पर इजरायल ने इस समझौते को मंजूरी दी है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: November 22, 2023 8:40 IST
इजरायली सेना- India TV Hindi
Image Source : AP इजरायली सेना

इज़राइल-हमास युद्ध के 46वें दिन जंग से जूझ रहे लोगों के लिए बड़ी खबर है। दोनों पक्षों में आखिरकार इजरायल-हमास युद्ध को रोकने की सहमति बन गई है। इजरायली कैबिनेट ने हमास द्वारा बंधक बनाए गए 50 बंधकों की रिहाई के बदले जंग को अल्प विराम देने के समझौते को मंजूरी दी है। ऐसे में अब गाजा में मौतों का तांडव अस्थाई संघर्ष विराम के बाद कम होगा। इजरायल 50 बंधकों की रिहाई के बदले 150 फिलिस्तीनी कैदियों को भी रिहा करेगा। इजरायल-हमास युद्ध में अल्पविराम से हजारों युद्ध पीड़ितों की आंखों में खुशी के आंसू छलक पड़े हैं। जंग के बीच फंसे लोगों ने राहत की बड़ी सांस ली है। 

धुर दक्षिणपंथी मंत्री बेन-गविर और स्मोट्रिच ने बंधकों को मुक्त कराने के इस समझौते का विरोध किया, जबकि मंत्री सार ने समर्थन किया। शास नेता का कहना है कि अति रूढ़िवादी पार्टी समझौते के लिए मतदान करेगी। बता दें कि 7 अक्टूबर को इजरायल पर किए गए हमास के हमले में अब तक कम से कम 1,200 नागरिक और सैनिक मारे गए थे। जबकि आतंकियो ने गाजा में 236 लोगों को बंधक बनाया था। इजरायल-हमास युद्ध को रोकने पर सहमति बनने के बीच आइडीएफ ने गाजा में जमीनी कार्रवाई के दौरान अपने 2 अन्य सैनिकों के मौत की घोषणा की है। जबकि हमास-नियंत्रित स्वास्थ्य मंत्रालय ने गाजा में अब तक 14,128 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है। 

इजरायल-हमास युद्ध रोकने पर कैसे सहमत हुए दोनों पक्ष

एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि अधिक बंधकों की रिहाई को प्रोत्साहित करने के लिए बनाए गए सौदा मामले को इज़रायल आज बुधवार सुबह मंजूरी दे दी गई है। यह समझौता अमेरिका की अगुवाई में कतर  की मध्यस्थता में  किया गया। इज़रायल-हमास समझौते में जंग में चार दिन का ठहराव निर्धारित किया गया है। समझौते के अनुसार हमास इजरायल के 50 बंधकों को रिहा करेगा। इसमें महिलाएं और बच्चे शामिल हैं। वहीं इज़रायल इसके बदले में 150 फ़िलिस्तीनी कैदियों (मुख्य रूप से महिलाओं और बच्चों) को रिहा करेगा। एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने कहा, "सौदे को अंततः 50 से अधिक बंधकों को रिलीज कराने के लिए प्रोत्साहित किया गया है।

पहले चरण में महिलाओं और बच्चों की रिहाई पर सहमति बनी है, लेकिन आगे सभी बंधकों को उनके परिवारों के पास वापस लाना है।'' एक इज़रायली अधिकारी ने कहा कि जिन 50 बंधकों को रिहा किए जाने की उम्मीद है, वे इज़रायली या इज़रायली दोहरे नागरिक होंगे। पहली खेप में विदेशी नागरिकों के इस आदान-प्रदान का हिस्सा होने की उम्मीद नहीं है। इसके साथ ही  इज़रायल रोजाना 400 ट्रकों को मिस्र की राफा सीमा पार करके गाजा में प्रवेश करने के लिए अनुमति देगा। (भाषा)

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान की अदालत ने पूर्व पीएम इमरान खान को दी बड़ी राहत, सरकार की इस अधिसूचना को कर दिया रद्द

गरीब देशों के लिए खतरा बनता चीन, जिस मुद्दे पर दुनिया कुछ नहीं बोल पाई...उस पर भारत ने UN में ड्रैगन का बजा दिया बैंड

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement