Friday, May 24, 2024
Advertisement

हमास के हमले रोकने में रहे नाकाम, इजराइली मिलिट्री इंटेलिजेंस चीफ अहरोन हलीवा ने दिया इस्तीफा

बीते साल सात अक्टूबर को हमास के आतंकियों ने इजराइल पर हमला किया था, जिसको रोक पाने में विफल रहने पर इजराइल की मिलिट्री इंटेलिजेंस चीफ मेजर जनरल अहरोन हलीवा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: April 22, 2024 18:02 IST
 इजराइल की मिलिट्री (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : REUTERS इजराइल की मिलिट्री (फाइल फोटो)

इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है। इस बीच इजराइल से बड़ी खबर सामने आई है।  इजराइल की मिलिट्री इंटेलिजेंस चीफ मेजर जनरल अहरोन हलीवा ने अपना पद छोड़ दिया। हलीवा ने यह कदम पिछले साल सात अक्टूबर को हमास के हमले को रोकने में नाकामी के चलते उठाया है। हलीवा जंग के बीच पद छोड़ने वाले पहले वरिष्ठ इजराइली अधिकारी हैं। उन्होंने अक्टूबर में हमले के तुरंत बाद कहा था कि हमले को रोकना उनकी जिम्मेदारी थी लेकिन वो ऐसा करने में विफल रहे हैं।   

क्या बोली इजराइल की सेना 

इजराइली सेना ने सोमवार को कहा कि उसके खुफिया कोर के प्रमुख ने हमास के सात अक्टूबर के हमले को लेकर इस्तीफा दे दिया है। इजराइल के सैन्य खुफिया प्रमुख अहरोन हलीवा, हमास के हमले संबंधी विफलता को लेकर पद छोड़ने वाले पहले वरिष्ठ इजराइली अधिकारी हैं। हलीवा ने पहले कहा था कि उस हमले को नहीं रोक पाने की वो जिम्मेदारी लेते हैं, जिसने इजराइल की सुरक्षा में सेंध लगाई थी।

हमास के आतंकियों ने किया था हमला 

सात अक्टूबर को हमास के आतंकियों की तरफ से किए गए हमले में करीब 1200 लोगों की मौत हो गई थी 200 से ज्यादा नागरिकों को बंधक बना लिया गया था। इस हमले के बाद से हमास आतंकियों के खिलाफ इजराइल की कार्रवाई जारी है। अब हमास की ओर से संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि गाजा पट्टी पर चल रहे इजराइली हमलों में मरने वाले फिलीस्तीनियों की संख्या बढ़कर 34,097 हो गई है। 24 घंटों के दौरान इजराइली सेना ने 48 फिलिस्तीनियों को मार डाला और 79 अन्य को घायल कर दिया। इससे पिछले साल सात अक्टूबर को इजराइल-हमास संघर्ष शुरू होने के बाद से मरने वालों की कुल संख्या 34,097 हो गई और 76,980 लोग घायल हुए हैं। 

शुरू हुई सियासत 

  
इजराइल के सैन्य खुफिया प्रमुख मेजर जनरल अहरोन हलीवा के इस्तीफे पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए विपक्षी येश एतिद पार्टी के सदस्य व्लादिमीर बेलियाक ने प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के इस्तीफे की मांग की। उन्होंने ‘एक्स’ एक पोस्ट किया, ‘‘आईडीएफ खुफिया निदेशालय के प्रमुख ने इस्तीफा देना बुद्धिमानी समझा। अविलम्ब एक जांच समिति का गठन किया जाना चाहिए। वहीं प्रधानमंत्री को तुरंत इस्तीफा देना चाहिए।’’

यह भी पढ़ें:

ईरान के हमलों में इजराइल को हुआ नुकसान, जानें टॉप लीडर ने अधिकारियों के साथ बैठक में क्या कहा

Russia Ukraine War: अमेरिका के इस कदम से भड़का रूस, बोला 'तबाह हो जाएगा यूक्रेन...'

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement