Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

Israel News: फिलीस्तीनी इस्लामिक जिहाद का एक और सन्य कमांडर ढेर, इजराइल ने किया बड़ा दावा

Israel News: इजरायल की सेना ने रविवार को घोषणा की कि उसने गाजा पट्टी में आतंकवादी संगठन फिलीस्तीनी इस्लामिक जिहाद (PIJ) के एक और सैन्य कमांडर को निशाना बनाया है। समाचार एजेंसी डीपीए ने सैन्य घोषणा के हवाले से कहा कि इस्लामिक जिहाद का दक्षिणी कमांडर खालिद मंसूर राफा शहर में एक हवाई हमले में मारा गया।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Published on: August 07, 2022 13:43 IST
Israel News- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Israel News

Highlights

  • फिलीस्तीनी इस्लामिक जिहाद का एक और सन्य कमांडर ढेर
  • इजराइल ने किया बड़ा दावा
  • दोनों देशों की ओर से गाजा पट्टी में गोलीबारी चालू है

Israel News: इजरायल की सेना ने रविवार को घोषणा की कि उसने गाजा पट्टी में आतंकवादी संगठन फिलीस्तीनी इस्लामिक जिहाद (PIJ) के एक और सैन्य कमांडर को निशाना बनाया है। समाचार एजेंसी डीपीए ने सैन्य घोषणा के हवाले से कहा कि इस्लामिक जिहाद का दक्षिणी कमांडर खालिद मंसूर राफा शहर में एक हवाई हमले में मारा गया। इसमें कहा गया है कि मंसूर के डिप्टी सहित पीआईजे के दो अन्य वरिष्ठ सदस्य भी मारे गए। इजराइल रक्षा से बयान फोर्सेज (आईडीएफ) ने कहा कि हाल के दिनों में मंसूर ने इजराइल पर एक टैंक-रोधी मिसाइल और रॉकेट हमले को अंजाम देने के लिए काम किया था और गाजा के साथ सीमा पर इजराइल में एक आतंकवादी हमले की योजना के लिए जिम्मेदार था, जिसे आईडीएफ ने विफल कर दिया था। उन्होंने कहा कि वह पहले हुए आतंकी हमलों के लिए भी जिम्मेदार था।

पीआईजे के खिलाफ 'ब्रेकिंग डॉन' ऑपरेशन

इजरायली सेना ने शुक्रवार को पीआईजे के खिलाफ 'ब्रेकिंग डॉन' नामक बड़े पैमाने पर ऑपरेशन शुरू किया था। इसमें अब तक सैन्य प्रमुख तैसिर अल-जबरी और अन्य पीआईजे सदस्य मारे गए हैं। इजराइली सेना ने शनिवार की रात गाजा पट्टी में पीआईजे के कई ठिकानों पर हमला किया। वहीं गाजा पट्टी के किनारे पर स्थित इजरायली सीमावर्ती शहर रविवार सुबह फिर से रॉकेट अलर्ट पर थे।

फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजराइली हमले में शुक्रवार से अब तक 29 लोगों की मौत हो चुकी है और कम से कम 253 लोग घायल हुए हैं। मरने वालों में पीआईजे के अन्य सदस्यों के अलावा छह बच्चे और चार महिलाएं भी शामिल हैं। जबालिया शरणार्थी शिविर में पांच बच्चों और एक वयस्क की मौत के लिए इजरायल ने पीआईजे को जिम्मेदार ठहराया। सेना के अनुसार, वे एक गुमराह जिहादी रॉकेट से मारे गए।

इजरायल ने तेज किए हवाई हमले

शनिवार दोपहर से कुछ समय पहले इजरायली युद्धक विमानों ने हवाई हमले तेज कर दिए। फोन कॉल के जरिए निवासियों को चेतावनी देने के बाद, ये लड़ाकू विमान गाजा शहर के एक आवासीय क्षेत्र में इस्लामिक जिहाद सदस्य के घर पर दो बम गिराए, जिससे दो मंजिला संरचना समतल हो गई और आसपास के घर भी बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए। महिलाएं और बच्चे क्षेत्र से बाहर निकल आए, और कोई हताहत नहीं हुआ। ध्वस्त घर के बगल में रहने वाले हुदा शामलख ने कहा, ‘हमे चेतावनी दी? उन्होंने हमें रॉकेट से चेतावनी दी और हम बिना कुछ लिए भागे । लक्षित घर में 15 लोग रहते थे।’ एक और हवाई हमला पास के एक इस्लामिक जिहाद केंद्र पर हुआ। 

गाजा के उग्रवादियों ने हर आधे घंटे में दक्षिणी इस्राइल पर रॉकेटों को दागना जारी रखा। हालांकि, किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। गाजा मैदान में इकलौता बिजली संयंत्र ईंधन की कमी के कारण शनिवार दोपहर में ठप हो गया, क्योंकि इजरायल ने मंगलवार से गाजा में अपने क्रॉसिंग पाइंट को बंद कर दिया है। अत्यधिक गर्मी के बीच शटडाउन से बिजली संकट गहरा गया है। नए व्यवधान के साथ गाजा के लोगों को एक दिन में केवल चार घंटे बिजली मिल रही है, जिससे निजी जनरेटर पर लोगों की निर्भरता बढ़ी है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement