Thursday, May 09, 2024
Advertisement

इजरायली सेना के कब्जे में आया शिफा अस्पताल, हमलों के बीच परिसर छोड़कर भागे ज्यादातर कर्मी

गाजा का अलशिफा अस्पताल अब इजरायली सेना के कब्जे में आ गया है। यहां इजरायल आर्मी मरीजों के लिए दवाओं और अन्य सभी उपकरणों का इंतजाम कर रही है। यहां के ज्यादातर स्टाफ युद्ध के बीच अस्पताल छोड़कर भाग गए हैं। कुछ डॉक्टर और स्टाफ मरीजों की इलाज के लिए रुके हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: November 19, 2023 14:29 IST
शिफा अस्पताल पर इजरायली सेना का कब्जा। - India TV Hindi
Image Source : AP शिफा अस्पताल पर इजरायली सेना का कब्जा।

इजरायली सेना ने गाजा में शिफा अस्पताल पर पूरी तरह कब्जा कर लिया है। मरीजों, कर्मचारियों और विस्थापित लोगों ने शनिवार को गाजा के सबसे बड़े अस्पताल को छोड़ दिया जिससे वहां मौजूद बेहद गंभीर रूप से बीमार लोगों की देखभाल के लिये बेहद सीमित संख्या में ही स्वास्थ्यकर्मी रह गए हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अस्पताल पर अब इजराइली सुरक्षा बलों का नियंत्रण हैं। गाजा शहर में शिफा अस्पताल से पलायन उसी दिन हुआ जब गाजा पट्टी में इंटरनेट और फोन सेवा बहाल की गई।

दूरसंचार सेवाओं के ठप होने की वजह से संयुक्त राष्ट्र महत्वपूर्ण मानवीय सहायता वितरण बंद करने के लिए मजबूर हो गया था क्योंकि वह राहत सामग्री के काफिलों का समन्वय करने में असमर्थ था। अरबी भाषा में एक सोशल मीडिया पोस्ट में सैन्य चेतावनी के साथ इजराइल ने गाजा शहर में अपने आक्रमण का विस्तार करते हुए पूर्व और उत्तर के निकटवर्ती इलाकों में रहने वालों तथा जबालिया के शहरी शरणार्थी शिविर के लोगों को उनकी सुरक्षा के लिये इलाका छोड़ने को कहा। इसमें कहा गया है कि उन्हें निकलने का मौका देने के लिए सैन्य गतिविधियों को कुछ देर के लिए रोक दिया जाएगा। इससे पहले सप्ताह की शुरुआत में इजराइली रक्षा मंत्री ने कहा था कि सैनिकों ने गाजा शहर के पश्चिम में अभियान पूरा कर लिया है।

आवासीय इमारत पर हमले में 26 फिलिस्तीनियों की मौत

गाजा पट्टी के दक्षिण में भी हमले जारी रहे, जहां इजराइली हवाई हमले में खान यूनिस शहर के बाहरी इलाके में एक आवासीय इमारत पर हमला किया गया, जिसमें कम से कम 26 फलस्तीनियों की मौत हो गई। जिस अस्पताल में शव ले जाए गए थे वहां के एक डॉक्टर ने यह जानकारी दी। इजराइल की सेना हमास कमांड सेंटर का पता लगाने के लिए शिफा अस्पताल में तलाशी ले रही है। इजराइली सेना का आरोप है कि यह कमांड सेंटर इमारत के नीचे स्थित है। सेना ने शनिवार को कहा कि अस्पताल के निदेशक ने उनसे उन लोगों की मदद करने के लिए कहा था जो सुरक्षित मार्ग से जाना चाहते हैं।

सेना ने कहा कि उसने किसी को भी निकलने का आदेश नहीं दिया है, और चिकित्सा कर्मियों को उन रोगियों की मदद करने के लिए अस्पताल में रहने की अनुमति दी जा रही है जिन्हें स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है। मरीजों के निकलने के बाद शिफा अस्पताल के चिकित्सक डॉ.अहमद मोखाल्लालती ने सोशल मीडिया पर कहा कि लगभग 120 वे मरीज बचे हैं जो जाने में असमर्थ हैं और उनमें से कुछ गहन देखभाल इकाई वाले और समय से पहले जन्मे बच्चे शामिल थे। डॉ.मोखाल्लालती ने कहा कि वह और पांच अन्य डॉक्टर उनकी देखभाल के लिए वहां हैं। (एपी) 

यह भी पढ़ें

44th Day of Israel-Hamas war: हमास ने किया IDF पर घातक हमला, गाजा में इजरायली सेना के कमांडर समेत 6 सैनिक ढेर

कैलिफोर्निया में 5 साल के बच्चे ने चाकू घोंप कर दी अपने सगे भाई की हत्या, घटना उड़ा देगी होश

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement