Sunday, April 28, 2024
Advertisement

जापान में ''लिंग'' परिवर्तन को लेकर आया ये बड़ा फैसला, जानें क्या होगा असर?

जापान की सुप्रीम कोर्ट ने लिंग परिवर्तन के मामले में बड़ा फैसला सुनाया है। कोर्ट ने जापान में उस कानून को असंवैधानिक करार दिया है, जिसके तहत ट्रांसजेंडरों को दस्तावेजों में लिंग परिवर्तन कराने के लिए अपने प्रजनन अंगों को भी बदलवाना पड़ता था।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: October 25, 2023 16:17 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : AP प्रतीकात्मक फोटो

जापान में अब लिंग परिवर्तन कराने वालों के लिए बड़ी खबर है। जापान की सुप्रीम कोर्ट ने लिंग परिवर्तन को लेकर बड़ा फैसला सुनाया है। दरअसल जापान के उच्चतम न्यायालय ने उस कानून को बुधवार को असंवैधानिक करार दिया, जिसके तहत ट्रांसजेंडर लोगों को आधिकारिक दस्तावेजों में अपना लिंग बदलवाने के लिए अपने प्रजनन अंग हटवाने की जरूरत थी। शीर्ष अदालत की 15 न्यायाधीशों की वृहद पीठ का यह फैसला 2003 के इस कानून की संवैधानिक वैधता पर पहला फैसला है, जिसके तहत सरकारी मान्यता प्राप्त लिंग परिवर्तन के लिए प्रजनन अंग हटवाना आवश्यक था।

अंतरराष्ट्रीय अधिकार संगठन और चिकित्सा समूह इस कानून को अमानवीय और पुराना करार देते हुए लंबे समय से इसकी आलोचना कर रहे थे। पीठ ने एक वादी द्वारा पारिवारिक रजिस्ट्री की लिंग श्रेणी में उसका लिंग जैविक रूप से निर्दिष्ट पुरुष से बदलकर महिला करने के अनुरोध वाली याचिका पर यह फैसला सुनाया। निचली अदालतों ने वादी की याचिका खारिज कर दी थी, जिसके बाद उसने शीर्ष अदालत का रुख किया था।

एलजीबीटीक्यू समुदाय के लिए है अहम फैसला

यह फैसला ऐसे समय में आया है, जब जापान में एलजीबीटीक्यू प्लस समुदाय के लोगों से जुड़े मुद्दों को लेकर जागरूकता बढ़ गई है। इस फैसले को समुदाय के लिए बड़ी जीत के तौर पर देखा जा रहा है। जापान में पारिवारिक रजिस्ट्री और अन्य आधिकारिक दस्तावेजों में जैविक रूप से निर्दिष्ट लिंग बदलवाने की इच्छा रखने वाले ट्रांसजेंडर लोगों के लिए अभी तक लिंग पहचान विकार से ग्रसित होने की पुष्टि हासिल करना और अपने प्रजनन अंग हटवाने से जुड़ी सर्जरी से गुजरना अनिवार्य था।  (एपी) 

यह भी पढ़ें

'दुनिया की शांति में बाधा डालता है अमेरिका', पेंटागन की रिपोर्ट के जवाब में चीन ने दिया बड़ा बयान

'मैंने 10 यहूदी मार दिए हैं', कत्लेआम के बाद हमास आतंकी ने पिता को किया था कॉल, सामने आया ऑडियो

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement