Saturday, April 27, 2024
Advertisement

मेडागास्कर: नेशनल स्टेडियम में मची भगदड़, 12 लोगों की दर्दनाक मौत, 80 से ज्यादा घायल

मेडागास्कर की राजधानी एंटानानारिवो के एक स्टेडियम में शुक्रवार को खेल समारोह देखने पहुंचे प्रशंसकों के बीच भगदड़ मच गई जिसमें 12 लोगों की मौत हो गई और 80 से ज्यादा लोग घायल हो गए।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Published on: August 26, 2023 7:14 IST
medagaskar stampede- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO मेडागास्कर में मची भगदड़, 12 लोगों की मौत

अल जज़ीरा की रिपोर्ट के अनुसार, हिंद महासागर द्वीप खेलों के उद्घाटन समारोह के लिए मेडागास्कर के राष्ट्रीय स्टेडियम में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे खेल प्रशंसकों की भगदड़ में 12 लोगों की मौत हो गई और 80 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं। घायलों में 11 लोगों की हालत ज्यादा नाजुक है। यह भगदड़ शुक्रवार को बैरिया स्टेडियम के प्रवेश द्वार पर हुई, जहां लगभग 50,000 दर्शकों की भीड़ कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पहुंची थी। मेडागास्कर के प्रधान मंत्री क्रिश्चियन नत्से ने एंटानानारिवो के एक अस्पताल में संवाददाताओं से कहा: "अनंतिम टोल से पता चलता है कि 12 लोग मारे गए और लगभग 80 लोग घायल हुए हैं।"

तीन सितंबर को है प्रतियोगिता

हिंद महासागर द्वीप खेल की एक बड़ी प्रतियोगिता हो रही है जो 3 सितंबर तक मेडागास्कर में आयोजित की जा रही है। ये प्रतियोगिता साल 1977 में शुरू हुई थी जो अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) द्वारा बनाए गए थे और इस प्रतियोगिता में मॉरीशस, सेशेल्स, कोमोरोस, मेडागास्कर, मैयट, रीयूनियन और मालदीव के एथलीट शामिल हैं।

इस घटना के बाद उद्घाटन समारोह में मौजूद मेडागास्कर के राष्ट्रपति एंड्री राजोएलिना ने एक मिनट का मौन रखने का आह्वान किया। उन्होंने कहा “एक दुखद घटना घटी क्योंकि प्रवेश द्वार पर धक्का-मुक्की हो रही थी जिससे लोग चोटिल हुए और इसमें 12 लोगों की मौत हो गई। ”अल जज़ीरा के अनुसार, उन्होंने एक टेलीविज़न भाषण में कहा। लोगों को इस भगदड़ में अपनी खोई हुई वस्तुओं के बीच अपने जूते ढूंढने की कोशिश करते भी देखा गया।

सोशल मीडिया पर साझा की गई स्टेडियम के अंदर की अन्य तस्वीरों में स्टैंड दर्शकों से खचाखच भरा हुआ दिख रहा है। अल जज़ीरा के अनुसार, 2019 में महामासिना स्टेडियम में इसी तरह की घटना में कम से कम 15 लोग मारे गए थे।

इनपुट-एएनआई

ये भी पढ़ें:

पिछली बार आंसुओं के साथ हुए थे विदा, आज तालियों की गूंज के साथ इसरो पहुंचेंगे पीएम मोदी

मध्यप्रदेश में आज होगा कैबिनेट विस्तार, 3 मंत्री ले सकते हैं शपथ

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement