Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

मध्यप्रदेश में आज होगा कैबिनेट विस्तार, 3 मंत्री ले सकते हैं शपथ

मध्यप्रदेश सरकार में आज यानी शनिवार को कैबिनेट विस्तार किया जाएगा। शुक्रवार को राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के राज्य के गवर्नर से मुलाकात करने के बाद आज 8.45 का समय तय किया गया है।

Adarsh Pandey Edited By: Adarsh Pandey
Updated on: August 26, 2023 7:05 IST
मध्यप्रदेश में आज होगा कैबिनेट विस्तार, 3 मंत्री ले सकते हैं शपथ- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA मध्यप्रदेश में आज होगा कैबिनेट विस्तार, 3 मंत्री ले सकते हैं शपथ

राज्य में इसी साल विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं। शिवराज सरकार की सरकार के कैबिनेट विस्तार पर पिछले कई दिनों से अटकलें लगाई जा रही थी, जिस पर अब विराम लग गया है। शुक्रवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गवर्नर मंगुभाई पटेल से मुलाकात की जिसके बाद शनिवार का समय तय किया गया है। आज सुबह 8.45 पर तीन मंत्रियों को शपथ दिलाने की बात सामने आ रही है। अभी शिवराज सरकार में कुल 31 मंत्री हैं जिसमें मुख्मंत्री भी शामिल हैं। मगर मंत्रिमंडल में कुल 35 सदस्य होने चाहिए। इसका मतलब अभी 4 पद खाली हैं। इन पदों को भरने के लिए 3 नामों को लगभग स्वीकृति दे दी गई है। आखिरी पद के लिए अभी किसी का नाम स्पष्ट रूप से सामने ऊभर कर नहीं आ रहा है। मगर कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में ये दावा किया जा रहा है कि एक आदिवासी विधायक को भी राज्य मंत्री बनाया जा सकता है।

मंत्रिमंडल में कौन-कौन हो सकता है शामिल?

आज राज्य के कैबिनेट विस्तार के लिए 3 नामों पर लगभग मुहर लग गई है। ये पक्का माना जा रहा है कि विंध्य से राजेंद्र शुक्ला, महाकौशल से गौरीशंकर बिसेन और खरगापुर विधानसभा क्षेत्र से राहुल सिंह लोधी को मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है।

कौन हैं गौरी शंकर बिसेन ?

बिसेन बालाघाट से 7 बार विधायक और 2 बार सांसद रह चुके हैं। वें 2013 की शिवराज सरकार में मंत्री भी थे। गौरी शंकर बिसेन को महाकौशल क्षेत्र और OBC वर्ग का प्रतिनिधित्व करने के लिए मंत्री का पद दिया जा सकता है।

कौन हैं राजेन्द्र शुक्ला ?

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के खेमे से माने जाने वाले राजेंद्र शुक्ल 2003 में राज्य मंत्री थे। इसके अलावा 2008 व 2013 में भी मंत्री रह चुके हैं। राजेंद्र शुक्ल को राज्य के ब्राह्मण वोटरों को साधने और विंध्य को प्रतिनिधित्व देने के लिए मंत्री का पद दिया जा सकता है।

कौन हैं राहुल सिंह लोधी ?

उमा भारती के भतीजे राहुल लोधी पहली बार के विधायक हैं। लोधी वोटरों, उमा भारती व उनके समर्थकों को साधने और बुंदेलखंड को प्रतिनिधित्व देने के लिए लोधी को भी शिवराज सरकार में मंत्री का पद दिया जा सकता है।

ये भी पढ़ें-

मध्य प्रदेश: देर रात राज्यपाल से मिले सीएम शिवराज, कल सुबह होगा कैबिनेट विस्तार

मध्य प्रदेश: जल्द हो सकता है मंत्रिमंडल का विस्तार, इन विधायकों को मिल सकती है जगह

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement