Friday, April 19, 2024
Advertisement

New Zealand: यह एयरलाइन करा रही फ्लाइट में जाने से पहले यात्रियों के वजन की जांच, फायदा पायलेट्स को

न्यूजीलैंड की राष्ट्रीय एयरलाइन का कहना है कि एक महीने के सर्वे के दौरान वह 10 हजार यात्रियों का वजन करना चाहते हैं। उनका कहना है कि वजन की जानकारी होने के बाद पायलट टेक ऑफ और लैंडिंग के समय बेहतर ढंग से संतुलन बना सकता है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: June 01, 2023 14:44 IST
New Zealand: यह एयरलाइन करा रही फ्लाइट में जाने से पहले यात्रियों के वजन की जांच, फायदा पायलेट्स को- India TV Hindi
Image Source : FILE New Zealand: यह एयरलाइन करा रही फ्लाइट में जाने से पहले यात्रियों के वजन की जांच, फायदा पायलेट्स को

New Zealand: न्यूजीलैंड की एक एयरलाइन एक अनूठा एक्सपेरिमेंट करा रही है। दरअसल, हवाई जहाज में यात्रा से पहले अब यह एयरलाइन यात्रियों के वजन की जांच भी करा रही है। जिस तरह लगेज के वजन की जांच होती है, अब यात्रियों का वजन भी चैक किया जाएगा। इसके पीछे एयरलाइन के अधिकारियों का तर्क है कि पायलट की आसानी और सहूलियत के लिए यह सर्वे किया जा रहा है। 

लगेज का भी किया जाता है वजन

न्यूजीलैंड की राष्ट्रीय एयरलाइन का कहना है कि एक महीने के सर्वे के दौरान वह 10 हजार यात्रियों का वजन करना चाहते हैं। उनका कहना है कि वजन की जानकारी होने के बाद पायलट टेक ऑफ और लैंडिंग के समय बेहतर ढंग से संतुलन बना सकता है। हालांकि, गोपनीयता बनाए रखने के लिए वजन किसी और को नहीं दिखेगा। वजन के आंकड़े से एयरलाइन कर्मचारी भी नहीं जान पाएंगे। एयरलाइन के वजन अधिकारी एलिस्टेयर जेम्स ने कहा कि हम विमान में जाने वाली हर चीजों का वजन करते हैं। यात्रियों, कर्मचारियों और बैग्स के वजन के लिए हम औसत वजन का इस्तेमाल करते हैं, जो इस सर्वे के बाद हमें पता चलता है। नागरिक उड्डयन विभाग का कहना है कि जानकारी के लिए संख्याओं की जरूरत होती है। 

वजन के लिए एयरलाइन के पास कई विकल्प

विभाग का कहना है कि यात्रियों के वजन के लिए एयरलाइंस के पास कई विकल्प होते हैं। पहला विकल्प तो यही है कि समय-समय पर यात्रियों का वजन किया जाए, जैसा फिलहाल किया जा रहा है। इसके अलावा एक विकल्प है कि विभाग द्वारा जारी मानक वजन को लागू किया जाए। फिलहाल, 13 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए विभाग ने 86 किलो मानक वजन तय किया, जिसमें सामान का वजन भी शामिल है। विभाग ने 2004 में वजन के आंकड़े को 77 किलो से बढ़ाकर 86 किलो मानक वजन तय किया था। 

वजन की जांच से डरें नहीं यात्री

न्यूजीलैंड के एयरलाइन का कहना है कि घरेलू यात्रा करने वाले यात्रियों का वजन कुछ साल पहले किया गया था। जेम्स का कहना है कि वजन करवाने में यात्रियों को डरना नहीं चाहिए। यह बेहद आसान और स्वैच्छिक है। वजन कराने के बाद आप सफल टेक ऑफ और लैंडिंग सुनिश्चित कर सकते हैं। अधिकारी का कहना है कि सर्वे इस सप्ताह शुरू हुआ था, जो जुलाई तक चलेगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement