Nigeria Paratroopers Video: पैराशूट लेकर हरक्यूलिस विमान से कूदे नाइजीरियन सैनिक, जमीन पर आते-आते हुआ बुरा हाल

बताया जा रहा है कि नाइजीरिया की एयरफोर्स के ये पैराट्रूपर्स एक अक्टूबर को देश के स्वतंत्रता दिवस की तैयारी कर रहे हैं।

Vineet Kumar Singh Written By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Published on: September 30, 2022 18:51 IST
Nigeria paratroopers, Nigeria paratroopers practice, Nigeria paratroopers Abuja- India TV Hindi
Image Source : TWITTER पैराशूट के सहारे नीचे उतरते नाइजीरियन पैराट्रूपर्स।

Highlights

  • सोशल मीडिया पर नाइजीरिया के पैराट्रूपर्स की प्रैक्टिस वायरल हो गई है।
  • अभी पता नहीं चल पाया है कि पैराट्रूपर्स लैंडिंग साइट से कैसे भटक गए।
  • कई यूजर्स पैराट्रूपर्स का मजाक उड़ा रहे हैं तो कई समर्थन में भी हैं।

Nigeria Paratroopers Video: नाइजीरिया की राजधानी अबुजा में कथित तौर पर नाइजीरियाई पैराट्रूपर्स का एक वीडियो सोशल मीडिया में खूब छाया हुआ है। इस वीडियो में नाइजीरियाई सेना के पैराट्रूपर्स पैराशूट से धीरे-धीरे जमीन पर उतरते नजर आ रहे हैं, लेकिन अधिकांश की लैंडिंग कुछ अच्छी नजर नहीं आ रही। वीडियो को देखकर कुछ लोग जहां नाइजीरियाई पैराट्रूपर्स के पैराशूट की डिजाइन पर सवाल उठा रहे हैं, तो कुछ लोग कह रहे हैं कि सैनिक ही अच्छी तरह ट्रेंड नहीं हैं। हकीकत जो भी हो, लेकिन इस घटना के कई वीडियो सोशल मीडिया पर नजर आ रहे हैं।

स्वतंत्रता दिवस की तैयारी कर रहे हैं पैराट्रूपर्स

रिपोर्ट्स के मुताबिक, नाइजीरियाई सेना के ये पैराट्रूपर्स एक अक्टूबर को देश के स्वतंत्रता दिवस की तैयारी में लगे हुए हैं और इसी लिए पैराजंपिंग की प्रैक्टिस कर रहे हैं। इन पैराट्रूपर्स ने एक C130 हरक्यूलिस विमान से छलांग मारी लेकिन इसी दौरान न जाने ऐसा क्या हुआ कि वे तय की गई लैंडिंग साइट पर लैंड नहीं कर सके। उनमें से कुछ पैराट्रूपर्स गाड़ियों के बीच गिरते नजर आए तो कोई पेड़ पर जाकर टंग गया। पैराट्रूपर्स के यूं सड़क पर, पेड़ों पर और बिलबोर्ड्स पर गिरने का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। सभी के मन में एक ही सवाल है कि आखिर पैराट्रूपर्स क्यों पैराशूट को कंट्रोल नहीं कर पाए।


‘रूस की ट्रेनिंग की वजह से हुआ ऐसा’
कई लोग पैराट्रूपर्स के यूं इधर-उधर लैंड होने को लेकर मौज लेते भी दिखाई दिए। एक यूजर ने सोशल मीडिया पर लिखा कि यह सब रूस से ट्रेनिंग लेने का नतीजा है। किसी ने कहा कि जवानों ने ट्रेनिंग में ज्यादा ध्यान नहीं लगाया था इसीलिए ऐसा हुआ। हालांकि कुछ लोगों ने जवानों की तारीफ भी की और कहा कि उन्होंने लैंड होने के दौरान किसी आम आदमी को चोट नहीं पहुंचाई और हालात को काफी अच्छी तरह से संभाला। एक जवान पैराशूट से कार पर लैंड करता हुआ दिख रहा है ताकि किसी को चोट न लगे।

लगातार प्रैक्टिस कर रहे हैं नाइजीरियाई पैराट्रूपर्स
बताया जा रहा है कि एक अक्टूबर को स्वतंत्रता दिवस समारोह के मौके पर करतब दिखाने के लिए पैराट्रूपर्स जी-तोड़ कोशिश कर रहे हैं और पूरी तरह प्रैक्टिस में लगे हुए हैं। बीगीगल्स ब्लॉग नाम के एक ट्विटर हैंडल के मुताबिक, नाइजीरियन एयरफोर्स के जवानों ने 26 तारीख को भी प्रैक्टिस की थी और उस दौरान सब कुछ सही गया था। कुछ और लोगों ने भी लाइव विजुअल्स ट्वीट किए थे जिसमें तारीख 26 सितंबर ही बताई गई है। हालांकि अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि उनमें से कुछ पैराट्रूपर्स अपनी लैंडिंग साइट से भटक कैसे गए थे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन