Russia Ukraine War: G-7 शिखर सम्मलेन से पहले रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव पर दागीं मिसाइलें, 1 की मौत कई घायल

Russia Ukraine War: यूक्रेनी मीडिया की एक रिपोर्ट् के मुताबिक, रूस के हमले से कीव के शेवचेनकिव्स्की जिले की एक नौ मंजिला बिल्डिंग में भीषण आग लग गई। बिल्डिंग की 7वीं, 8वीं और 9वीं मंजिल में काफी नुकसान हुआ। यह मंजिलें आग में जलकर खाक हो गई हैं।

Sudhanshu Gaur Edited by: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: June 27, 2022 8:12 IST
Russia - Ukraine War- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE Russia - Ukraine War

Highlights

  • रूस बेलारूस में भी बढ़ा रहा है अपनी सैन्य क्षमता
  • 25 जून को बेलारूस से की गई थी यूक्रेन पर बमबारी
  • रविवार को रूस ने चर्कासी क्षेत्र में भी कई मिसाइलें दागीं

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच पिछले 5 महीनों से युद्ध चल रहा है। दोनों पक्ष इसे जीतने की कोशिश कर रहे हैं। यूक्रेन का साथ अमेरिका समेत तमाम पश्चिमी देश दे रहे हैं। जिमसें से एक जर्मनी भी है। यहां दो दिवसीय G-7 शिखर सम्मलेन भी हो रहा है। इस सम्मलेन में भारत की तरफ से प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी हिस्सा लेने गए हैं। कहा जा रहा है कि इस शिखर सम्मलेन में रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर कुछ कदम उठाए जा सकते हैं। वहीं इसी बीच रविवार 26 जून को रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव पर एक के बाद एक करीब 14 मिसाइलें दागीं।

कीव के मेयर क्लित्स्चको ने बताया कि, "रूस के इस हमले से एक व्यक्ति की मौत हो गई है, वहीं करीब 6 से अधिक लोग घायल हुए हैं। जिसमें एक सात साल की बच्ची और उसकी मां भी शामिल हैं। सभी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।"

मिसाइल हमले में रूस की ही महिला घायल

यूक्रेनी मीडिया की एक रिपोर्ट् के मुताबिक, रूस के हमले से कीव के शेवचेनकिव्स्की जिले की एक नौ मंजिला बिल्डिंग में भीषण आग लग गई। बिल्डिंग की 7वीं, 8वीं और 9वीं मंजिल में काफी नुकसान हुआ। यह मंजिलें आग में जलकर खाक हो गई हैं। वहीं इस हमले की वजह से 35 साल की कतेरीना और उसकी सात साल की बेटी बिल्डिंग के मलबे में दब गई। बताया जा रहा है कि कतेरीना रूस की नागरिक है, जो बीते कई सालों से यूक्रेन में काम कर रही है। हालांकि फायर ब्रिगेड की टीम ने आग पर काबू पा लिया और बिल्डिंग के मलबे को हटाया जा रहा है।

बेलारूस में सैन्य बल बढ़ा रहा है रूस 

यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने रविवार को दावा किया है कि रूस ने बेलारूस में अपनी सेना और हथियारों को बढ़ाया है। इससे एक दिन पहले शनिवार को यूक्रेन ने दावा किया कि शनिवार को पड़ोसी देश बेलारूस से भारी बमबारी गई। अधिकारियों का कहना है कि बेलारूसी हवाई क्षेत्र से 40 से अधिक मिसाइलें दागी गई हैं। इसमें से ज्यादातर मिसाइलों में सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया गया है।

रूस ने चर्कासी में दागीं मिसाइलें​​​​​​​

वहीं रूस ने रविवार को यूक्रेन के चर्कासी क्षेत्र में भी कई मिसाइलों से हमला किया। इन हमलों में एक व्यक्ति की मौत हो गई और पांच लोग घायल हो गए। बता दें कि इससे पहले रूस ने चर्कासी क्षेत्र में 5 मई को हमला किया था। इसके जवाब में यूक्रेनी एयरफोर्स ने रूस की दो मिसाइलों को मार गिराया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन