Friday, April 19, 2024
Advertisement

South China Sea: 'साउथ चाइना सी' में अगर जंग हुई तो इस देश को होगा सबसे बड़ा नकसान, खतरे में पड़ेगा 90 फीसदी ईंधन का आयात

South China Sea: 2018 में पांच एशियाई देशों ने 87 फीसदी ईंधन आयात की आपूर्ति की है। ये देश हैं दक्षिण कोरिया (27 फीसदी), सिंगापुर (26 फीसदी), जापान (15 फीसदी) मलेशिया (10 फीसदी) और ताइवान (9 फीसदी)। शेष आयात भारत (6 फीसदी), मध्य पूर्व (1 फीसदी) और वियतनाम और फिलीपींस (6 फीसदी) सहित विश्व से आया है।

Shilpa Edited By: Shilpa
Updated on: August 22, 2022 18:38 IST
South China Sea Crisis- India TV Hindi
Image Source : PTI South China Sea Crisis

Highlights

  • दक्षिण चीन सागर में हो सकता है संघर्ष
  • तेजी से अपनी पैंठ मजबूत कर रहा चीन
  • ऑस्ट्रेलिया को हो सकता है भारी नुकसान

South China Sea: ताइवान को लेकर चीन की हड़बड़ाहट को देखते हुए ऑस्ट्रेलिया को दक्षिण चीन सागर में संघर्ष के लिए तैयार रहने की जरूरत है। नौसेना और वायु सेना की बढ़ती ताकत के साथ, और पूरे क्षेत्र में अपने अड्डे स्थापित करने के बाद, चीन ऑस्ट्रेलिया के निर्यात और आयात के लिए महत्वपूर्ण शिपिंग लेन को बाधित करने में सक्षम है। विशेष रूप से चिंता दक्षिण चीन सागर शिपिंग मार्गों के माध्यम से आयातित तरल ईंधन पर हमारी निर्भरता है। यह निर्भरता पिछले कुछ दशकों में और अधिक स्पष्ट हो गई है क्योंकि दो स्थानीय रिफाइनरियों को छोड़कर सभी बंद हो गई हैं। इसलिए कच्चे तेल का निर्यात करने के बावजूद हम लगभग 90 फीसदी परिष्कृत ईंधन का आयात करते हैं।

स्वाइनबर्न यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के सेंटर फॉर एस्ट्रोफिजिक्स एंड सुपरकंप्यूटिंग के प्रोफेसर जेफरी कुक ने कहा, हमारी शोध टीम को रक्षा विभाग द्वारा पूरे हिंद-प्रशांत क्षेत्र (दक्षिण चीन सागर और पूर्वी चीन सागर) में ऑस्ट्रेलिया की समुद्री आपूर्ति श्रृंखलाओं के लिए खतरों का विश्लेषण करने के लिए नियुक्त किया गया था। हमारी गणना है कि एक बड़ा संघर्ष दक्षिण कोरिया, सिंगापुर, जापान, मलेशिया, ताइवान, ब्रुनेई और वियतनाम से आने वाले 90 फीसदी परिष्कृत ईंधन आयात की आपूर्ति करने वाले मार्गों के लिए खतरा होगा। भले ही इन देशों और ऑस्ट्रेलिया के बीच के मार्ग दक्षिण चीन सागर से नहीं गुजरते हों, लेकिन परिष्कृत ईंधन का उत्पादन करने के लिए इन देशों द्वारा आयात किए जाने वाले अधिकांश कच्चे तेल के मार्ग यहां से गुजरते हैं।

भेद्यता का पिछला विश्लेषण

हमारा विश्लेषण अपनी तरह का पहला है, जिसे दक्षिण चीन और पूर्वी चीन सागर में संघर्ष के कारण लंबे समय तक समुद्री आपूर्ति श्रृंखला व्यवधानों के विशिष्ट खतरे पर रक्षा विभाग द्वारा कमीशन किया गया है। यह आपूर्ति-श्रृंखला की कमजोरियों के व्यापक विश्लेषण पर आधारित है, जैसे कि ऊर्जा विभाग और पर्यावरण की 2019 की अंतरिम तरल ईंधन सुरक्षा समीक्षा और उत्पादकता आयोग की 2021 की रिपोर्ट, जो कोविड-19 महामारी से उत्पन्न होने वाली आयात की कमी से प्रेरित है। 2019 तरल ईंधन सुरक्षा समीक्षा ने निर्धारित किया कि ऑस्ट्रेलिया अपनी परिष्कृत ईंधन जरूरतों के 90 फीसदी के बराबर आयात करता है।

2018 में पांच एशियाई देशों ने 87 फीसदी ईंधन आयात की आपूर्ति की है। ये देश हैं दक्षिण कोरिया (27 फीसदी), सिंगापुर (26 फीसदी), जापान (15 फीसदी) मलेशिया (10 फीसदी) और ताइवान (9 फीसदी)। शेष आयात भारत (6 फीसदी), मध्य पूर्व (1 फीसदी) और वियतनाम और फिलीपींस (6 फीसदी) सहित शेष विश्व से आया है।

शिपिंग मार्ग में कमियां

हमारे विश्लेषण में पूरे दक्षिण चीन सागर और पूर्वी चीन सागर क्षेत्र में टैंकर और मालवाहक जहाजों के लिए जीपीएस ट्रैफिक डाटा की जांच करना शामिल था। यह सिर्फ स्रोत देशों और ऑस्ट्रेलिया के बीच शिपिंग मार्ग नहीं है, जो मायने रखता है। यहीं पर ये देश कच्चे तेल का आयात करते हैं, जिसे वे पेट्रोल, डीजल, जेट ईंधन, समुद्री ईंधन और मिट्टी के तेल में परिष्कृत करते हैं। सिंगापुर, दक्षिण कोरिया और जापान के लिए कच्चे तेल के आयात का 80 फीसदी से अधिक मध्य पूर्व से आता है और संकीर्ण मलक्का जलडमरूमध्य से होकर गुजरता है, जो मलय प्रायद्वीप को इंडोनेशियाई के सुमात्रा द्वीप से अलग करता है।

इसलिए जबकि जापान और कोरिया से ऑस्ट्रेलिया के लिए निर्यात मार्ग दक्षिण चीन सागर से बच सकते हैं, उनके आयात मार्ग नहीं बच सकते। दक्षिण चीन सागर के किसी भी लंबे समय तक बंद रहने से टैंकरों को वैकल्पिक मार्ग अपनाने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। लंबे मार्गों से माल ढुलाई लागत और टैंकर की कमी बढ़ेगी। ऑस्ट्रेलिया पर इसके बाद पड़ने वाले प्रभाव अपरिहार्य हैं।

योजना और तैयारी

जैसा कि 2019 तरल ईंधन सुरक्षा समीक्षा में उल्लेख किया गया है, ऑस्ट्रेलिया तरल ईंधन सुरक्षा के अपने दृष्टिकोण के कारण अन्य देशों से अलग है। तुलनीय अर्थव्यवस्थाएं अपनी रणनीतिक क्षमता के हिस्से के रूप में ईंधन सुरक्षा का प्रबंधन करती हैं। ऑस्ट्रेलिया ने, तुलनात्मक रूप से, एक कुशल बाजार की खोज में न्यूनतम विनियमन या सरकारी हस्तक्षेप को लागू करने के लिए चुना है, जो ऑस्ट्रेलियाई लोगों को यथासंभव सस्ते में ईंधन वितरित करता है। अब तक, दक्षिण चीन सागर में संघर्ष को लेकर ऑस्ट्रेलिया की रणनीतिक योजना काफी हद तक सैन्य आवश्यकताओं पर केंद्रित रही है।

चीन की बढ़ती सैन्य क्षमता और जुझारूपन को देखते हुए, ऑस्ट्रेलिया ऊर्जा सुरक्षा की कमी के बारे में आत्मसंतुष्ट होकर बैठने की स्थिति में नहीं है। रक्षा विभाग के लिए बुलाई गई इंजीनियरिंग विशेषज्ञों की 2019 कार्यशाला ने यह निष्कर्ष निकाला कि अगर ऑस्ट्रेलिया को किसी बड़े आयात व्यवधान का सामना करना पड़ा तो दो महीने के भीतर उसका तरल ईंधन भंडार समाप्त हो जाएगा। इसका अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों पर व्यापक प्रभाव पड़ेगा- परिवहन प्रणाली पंगु हो जाएगी, खाद्य सुरक्षा और आपातकालीन सेवाओं को नुकसान पहुंचेगा। अन्य बातों के अलावा, विशेषज्ञों ने अस्पतालों और अन्य इमारतों में बैक-अप जनरेटर के लिए डीजल की कमी की चेतावनी दी है, जो बड़े पैमाने पर बिजली की कटौती की स्थिति में विनाशकारी हो सकता है।

हमारी इस कमजोरी को दूर करने के लिए पांच मुख्य विकल्प हैं- आयात स्रोतों में विविधता लाना, स्थानीय शोधन क्षमता में वृद्धि, जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता कम करना, सामरिक भंडार में वृद्धि और संभावित कमी के लिए आबादी को शिक्षित और तैयार करना। सभी को ईंधन खुदरा विक्रेताओं, रिफाइनरियों और आयात टर्मिनलों, विनिर्माण, माल परिवहन, समुद्री, रक्षा, समुदायों और अन्य संबंधित हितधारकों सहित विभिन्न उद्योग क्षेत्रों के साथ मिलकर योजना बनाने वाले सरकारी विभागों की आवश्यकता होगी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement