Saturday, April 27, 2024
Advertisement

इजरायल-हमास युद्ध के बीच अमेरिका ने उठाया बड़ा कदम, बगदाद में ईरान समर्थित मिलिशियाई नेता को किया ढेर

इजरायल-हमास युद्ध के दौरान बढ़ रहे क्षेत्रीय तनाव के बीच अमेरिका ने एक बड़ी एयरस्ट्राइक में ईरान समर्थित मिलिशिया नेता को ढेर कर दिया है। अमेरिका ने बगदाद स्थित मिलिशाई मुख्यालय पर हवाई हमला किया, जिसमें मिलिशिया नेता व संचालन के उप प्रमुख अबू तकवा ढेर हो गया।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: January 05, 2024 9:55 IST
अमेरिका ने बगदाद में मिलिशिया के इसी मुख्यालय पर किया हवाई हमला।- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिका ने बगदाद में मिलिशिया के इसी मुख्यालय पर किया हवाई हमला।

इजरायल-हमास युद्ध के बीच ईरान औक इकात को अमेरिका ने बड़ा झटका दिया है। अमेरिका ने बगदाद में ईरान समर्थित मिलिशियाई लीडर को एयरस्ट्राइक में मार गिराया है। अमेरिका ने मध्य बगदाद में ईरान समर्थित मिलिशिया के मुख्यालय पर बृहस्पतिवार को हवाई हमला किया। इसमें एक उच्च पदस्थ मिलिशिया कमांडर की मौत हो गई। मिलिशिया के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। इजरायल-हमास युद्ध के कारण बढ़ते क्षेत्रीय तनाव और आसपास के देशों में इसके असर पड़ने की आशंका के बीच बृहस्पतिवार को यह हमला हुआ। इराक के अधिकारियों द्वारा अमेरिकी नेतृत्व वाली गठबंधन सेना पर देश छोड़ने के लिए दबाव डालने के बीच यह हमला हुआ है।
 
इराकी सेना के नाममात्र नियंत्रण वाली पॉपुलर मोबिलाइजेशन फोर्स (पीएमएफ) मिलिशिया का एक गठबंधन है। पीएमएफ ने एक बयान में घोषणा की कि बगदाद में इसके संचालन के उप प्रमुख अबू तकवा को ‘‘अमेरिकी हमले में’’ मार दिया गया। एक अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बृहस्पतिवार को हमले की पुष्टि करते हुए कहा कि अबू तकवा को निशाना बनाया गया था क्योंकि वह अमेरिकी कर्मियों पर हमलों में सक्रिय रूप से शामिल था। अबू तकवा की पहचान हरकत अल-नुजाबा समूह के नेता के रूप में की गई थी। वह समूह पीएमएफ के भीतर मिलिशियाओं में से एक था। पीएमएफ को 2019 में अमेरिका ने एक आतंकवादी संगठन नामित किया था।
 

हमले के बाद इराक ने दी प्रतिक्रिया

इराकी सेना के प्रवक्ता येहिया रसूल ने एक बयान में कहा कि इराकी सेना ‘‘इराकी सेना द्वारा दी गई शक्तियों के अनुसार काम कर रहे एक इराकी सुरक्षा संगठन पर अकारण हमले’’ के लिए अमेरिका के नेतृत्व वाले अंतरराष्ट्रीय गठबंधन बलों को दोषी ठहराती है। अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन का प्राथमिक मिशन सुन्नी चरमपंथी आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट से लड़ना है, जो 2017 में अपने नियंत्रण वाले क्षेत्र पर अपनी पकड़ खोने के बावजूद इराक में समय-समय पर हमले करना जारी रखे हुए है। ईरान समर्थित पीएमएफ मुख्य रूप से शिया मिलिशिया का एक समूह है। 2014 में इराक के अधिकांश हिस्से पर कब्जा करने के बाद इस्लामिक स्टेट के खिलाफ लड़ाई में भी इसकी भूमिका महत्वपूर्ण थी। पीएमएफ आधिकारिक तौर पर इराकी सेना की कमान में है लेकिन व्यवहारिक रूप से यह स्वतंत्र मिलिशिया के रूप में कार्य करता है। दो मिलिशिया अधिकारियों ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि बृहस्पतिवार के हमले में दो लोगों की मौत हो गई और पांच घायल हो गए। ​ (एपी) 

यह भी पढ़ें

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement