Friday, May 03, 2024
Advertisement

मरने के बाद क्या होता है, खुला रहस्य; जानें दोबारा जीवित महिला की चौंकाने वाली बात

दुनिया में पहली बार मौत के रहस्य से पर्दा उठ गया है। अपनी मौत के बाद फिर से जीवित हुई महिला ने बताया है कि जब किसी व्यक्ति के मौत हो जाती है तो उसके बाद क्या होता है। घटना अमेरिका से जुड़ी है। जहां जेड नाम की एक महिला मौत के बाद फिर जिंदा हो गई।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: June 13, 2023 19:51 IST
जेड विस्कॉन्सिन- India TV Hindi
Image Source : FILE जेड विस्कॉन्सिन

क्या आप जानते हैं कि मौत होने के बाद मृतक के साथ क्या होता है...आत्मा-परमात्मा की कहानी क्या है, क्या मौत होने के बाद इंसान स्वर्गलोक जाता है या फिर कहीं और... शायद मौत के अनुभव को आप नहीं जानते... मगर अपनी मौत के बाद दोबारा जीवित हुई महिला ने अब इस रहस्य से पर्दा उठा दिया है। महिला ने मौत का अपना अनुभव साझा करते हुए बताया है कि अगर कोई इंसान मर जाता है तो फिर आगे क्या होता है। घटना अमेरिका के विस्कॉन्सिन से जुड़ी है, जहां एक महिला जेड के साथ बड़ा चमत्कार हुआ है।

भीषण हीट स्ट्रोक के बाद 36 वर्षीय एक महिला को हार्ट अटैक आ जाने से उसकी मौत हो गई थी। उसके पति ने हार्ट अटैक आने के बाद 37 मिनट तक कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन (सीपीआर) दिया, इसके बावजूद महिला की जान नहीं बचाई जा सकी। डॉक्टरों ने इस दौरान उसे मृत घोषित कर दिया। मगर इसके आगे बड़ा चमत्कार होना बाकी था। दरअसल मृत घोषित होने के 3 मिनट बाद यह महिला दोबारा जीवित हो गई। इसके बाद मौत का उसने जो दिलचस्प अनुभव उसने साझा किया उसके बारे में जानकर आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे।

महिला ने बताया मौत का अनुभव

मौत के बाद दोबारा जीवित हुई महिला जेड ने कहा कि हीटस्ट्रोक से पीड़ित होने के बाद मुझे शायद हार्ट अटैक आ गया था। क्योंकि इसके बाद मुझे कुछ याद नहीं है। मुझे बताया गया कि मैं मृत घोषित की जा चुकी थी। डॉक्टरों के मृत घोषित किए जाने के तीन मिनट बाद मैं फिर जीवित हो गई। मैंने पहले कभी ऐसा कुछ अनुभव नहीं किया था। जब हम मरते हैं तो क्या होता है... यह एक रहस्य बना हुआ है। जेड ने बताया कि मौत के बाद उसका शरीर ऐसा महसूस कर रहा था जैसे कि वह सूरज की आग में 'सिकुड़ता' जा रहा हो। सबकुछ अचानक ब्लैक होता जा रहा था। अपनी मृत्यु के करीब की परीक्षा के बारे में बताते हुए, जेड ने कहा: 'वह क्षण था जब मुझे पता था कि मैं मरने वाली हूं।'

मरने के बाद आ रही थी गड़गड़ाहट की आवाज

जेड ने टिकटॉक पर अपनी कहानी साझा की, जहां इसे लगभग 200,000 बार देखा गया। उसका अनुभव तब हुआ जब वह 'असहनीय' गर्मी में अपने एक दोस्त से मिलने जा रही थी। उसे चक्कर और मितली आ रही थी। इसके बाद वह सोफे पर गिर गई। हीट स्ट्रोक से उसका मुंह सूख गया था। यह दुर्लभ मामलों में कार्डियक अरेस्ट को ट्रिगर कर सकता है। सोफे पर पड़े हुए, जेड को याद आता है कि वह फिसल गई थी और उसे गड़गड़ाहट की आवाज आ रही थी। उसने कहा: 'सब कुछ पल भर में हो गया होगा। 'लेकिन यह बहुत लंबा लग रहा था और पूरी बीमारी की इस गहरी भावना ने मुझे एक टन ईंटों की तरह मारा। 'मेरा सिर ऐसा लग रहा था जैसे यह फुला जा रहा हो, फिर भी मेरा पूरा शरीर मानो सिकुड़ रहा हो।

मौत के बाद महिला को सबकुछ ब्लैक दिखने लगा

जेड ने बताया कि मैं इससे पहले मौत के बारे में कभी ऐसा कुछ नहीं जानती थी। 'इसने मुझे मरने से पूरी तरह ठीक कर दिया, क्योंकि मैं हमेशा के लिए सोना चाहती थी।' जेड ने कहा मौत के बाद 'फिर, सब कुछ काला हो गया और वह क्षण था.. जब मुझे पता था कि मैं मरने वाली हूं।' जेड को सेंट विन्सेंट अस्पताल ले जाया गया, जहां उसने दावा किया कि डिफिब्रिलेटर के साथ उसे पुनर्जीवित किया गया था। कार्डिएक अरेस्ट पीड़ितों के लिए डिफाइब्रिलेटर्स का उपयोग किया जाता है, जिसमें तेज झटका दिल की धड़कन को बहाल करता है। डॉक्टरों ने कथित तौर पर उसे बताया कि जब वह पहुंची तो तीन मिनट के लिए वह मर चुकी थी। उसने वहां चार दिन बिताए।

यह भी पढ़ें

जो बाइडेन के सामने ट्रांसजेंडर हुई टॉपलेस, व्हाइट हाउस में चल रहा था प्राइड मंथ सेलिब्रेशन

सीरिया में दुश्मनों का निशाना बना अमेरिकी सेना का हेलीकॉप्टर या दुर्घटनाग्रस्त हुआ? 22 जवान हो गए घायल

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement