Friday, April 19, 2024
Advertisement

रोहिंग्या शरणार्थियों की वापसी के लिए म्यांमार और बांग्लादेश हुए सहमत, मध्य नवंबर से शुरू होगी प्रक्रिया

आंकड़ों के मुताबिक म्यांमार में हिंसा फैलने के दौरान करीब 7 लाख रोहिंग्या शरणार्थी सीमा पार करके बांग्लादेश चले गए थे

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Updated on: October 30, 2018 16:35 IST
Bangladesh and Myanmar agree to start Rohingya Repatriation by Mid-November- India TV Hindi
Bangladesh and Myanmar agree to start Rohingya Repatriation by Mid-November

नई दिल्ली। म्यांमार से भागकर भारी संख्या में बांग्लादेश पहुंचे रोहिंग्या शरणार्थियों की वापसी पर बांग्लादेश और म्यांमार के बीच सहमति बन गई है। मध्य नवंबर से बांग्लादेश अपने यहां रह रहे शरणार्थियों को म्यांमार वापस भेजने की प्रक्रिया शुरू कर देगा। बांग्लादेश के विदेश सचिव ने म्यांमार के प्रतिनिधियों के साथ बैठक के बाद यह जानकारी दी है।

आंकड़ों के मुताबिक म्यांमार में हिंसा फैलने के दौरान करीब 7 लाख रोहिंग्या शरणार्थी सीमा पार करके बांग्लादेश चले गए थे। लेकिन अब म्यांमार में में हालात सामान्य होने की तरफ बढ़ रहे हैं जिस वजह से रोहिंग्या शरणार्थियों की वापसी की तैयारी की जा रही है।

भारत में रह रहे रोहिंग्या शरणार्थियों की वापसी के लिए भी देश में लंबे समय से मांग उठती आई है। हाल ही में भारत सरकार ने 7 रोहिंग्याओं को म्यांमार को सौंपा था। भारत सरकार ने पिछले साल संसद में बताया था कि संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी यूएनएचसीआर में पंजीकृत 14000 से अधिक रोहिंग्या भारत में रह रहे हैं, हालांकि कुछेक एजेंसियों का मानना है कि भारत में 40000 से ज्यादा रोहिंगाया शरणार्थी रह रहे हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement