Friday, April 19, 2024
Advertisement

संयुक्त राष्ट्र ने बांग्लादेश से कहा- समुद्र में फंसी रोहिंग्याओं की नौकाओं को आने दें

संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार परिषद के एक बड़े अधिकारी ने सोमवार को समुद्र में ही फंसी रोहिंग्या मुसलमनों वाली 2 नावों को अपने यहां आने देने की बांग्लादेश से अपील की है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 28, 2020 9:57 IST
Rohingya, Rohingya Muslims, Rohingya Muslims Coronavirus, Rohingya Muslims United Nations- India TV Hindi
UN rights chief urges Bangladesh to accept Rohingya boats | AP Representational

ढाका: संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार परिषद के एक बड़े अधिकारी ने सोमवार को समुद्र में ही फंसी रोहिंग्या मुसलमनों वाली 2 नावों को अपने यहां आने देने की बांग्लादेश से अपील की है। कुछ दिन पहले ही बांग्लादेश के विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमीन ने नौकाओं को अनुमति देने से इंकार कर दिया था। परिषद की उच्चायुक्त मिशेल बाशेलेत की अपील इसके बाद आयी है। समु्द्र में करीब 2 महीने से फंसी इन नौकाओं पर दर्जनों रोहिंग्याओं की मौत के बाद अब्दुल के इस फैसले ने चिंता बढ़ा दी थी।

‘अब किसी भी रोहिंग्या को शरण नहीं दी जाएगी’

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन नौकाओं को मलेशिया पहुंचना था लेकिन वहां की नेवी ने अवैध रूप से लोगों के प्रवेश के भय के कारण अनुमति नहीं दी। मिशेल ने एक पत्र में कहा, 'एकजुटता की भावना और रमजान के पवित्र महीने की शुरुआत के बीच मैं आपसे अपील करती हूं कि इन नौकाओं को अपने बंदरगाह पर आने की अनुमति दें।' बता दें कि बांग्लादेश के विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमेन ने कहा था कि अब किसी भी रोहिंग्या को देश में शरण नहीं दी जाएगी।

बीच समुद्र में फंसी हैं रोहिंग्याओं की नावें
रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस समय सैकड़ों रोहिंग्या शरणार्थी बांग्लादेश में प्रवेश करने की कोशिश में समुद्र में फंसे हुए हैं। वहीं, बांग्लादेश कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए रोहिंग्याओं को लेने से इनकार कर रहा है। विदेश मंत्री ने कहा कि यदि एक भी संक्रमित व्यक्ति आया तो बड़ी मुसीबत हो सकती है। खबरों के अनुसार, मलेशियाई अधिकारियों द्वारा खदेड़े जाने के बाद बीते बुधवार को मछली पकड़ने वाली 2 नावों में महिलाओं, पुरुषों और बच्चों सहित लगभग 500 रोहिंग्या बंगाल की खाड़ी में दिखे हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement