Friday, March 29, 2024
Advertisement

Coronavirus Updates: चीन में सामने आए 78 नए मामले, बाहर से आए संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ी

चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के 78 नये मामले सामने आए हैं जिनमें से 74 मामले ऐसे हैं जो विदेशों से संक्रमण लेकर आए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 24, 2020 15:06 IST
Coronavirus Updates, Coronavirus China Updates, Coronavirus disease- India TV Hindi
China reports 78 new cases as fears grow of second wave | AP

बीजिंग: चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के 78 नये मामले सामने आए हैं जिनमें से 74 मामले ऐसे हैं जो विदेशों से संक्रमण लेकर आए हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि कोविड-19 से 7 और लोगों की मौत की बाद मृतकों की संख्या 3,277 हो गई है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (ळफण) ने मंगलवार को बताया कि चीनी मुख्यभूमि पर सोमवार तक कुल 81,171 लोग संक्रमित थे। इनमें बीमारी से मरने वाले 3,277 लोग, अभी भी इलाज करा रहे 4,735 मरीज और सेहत में सुधार होने के बाद अस्पताल से जाने दिए गए 73,159 मरीज शामिल हैं।

विदेशों से आए मामलों की संख्या 427 हुई

आयोग ने बताया कि सोमवार को चीन मुख्यभूमि पर कोविड-19 के 78 नए मामले सामने आए जिनमें से 74 विदेशों से संक्रमण लेकर आए लोग हैं। ऐसे मामलों की संख्या अब 427 हो गई है। इसके अलावा सोमवार को 7 मौत और 35 नए संदिग्ध मामले भी सामने आए। ये सातों मौत हुबेई प्रांत में हुई। बीजिंग में कोविड-19 के कुल मामले 8 मौत के साथ 522 पर पहुंच गए हैं जिसके बाद बीजिंग और शंघाई की स्थानीय सरकारों ने विदेशों से आने वाले सभी लोगों का न्यूक्लिक एसिड परीक्षण कराने की घोषणा की है ताकि उचित जांच हो सके।

132 लोगों पर अब भी संक्रमण का संदेह
आयोग ने बताया कि विदेशों से संक्रमित होकर आए 74 नए मामलों में से 31 बीजिंग से, 14 गुआंगदोंग से, 9 शंघाई से, 5 फुजियान से, 4 तियानजिन से, 3 जियांगसु से, 2 झेजियांग से और एक-एक मामला शानशी, लियेओनिंग, शानदोंग और चोंगकिंग से सामने आए हैं। बीजिंग ने पहले ही सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का मार्ग परिवर्तित कर विभिन्न शहरों में भेजना शुरू कर दिया है जहां यात्रियों को शहर में आने से पहले 14 दिन अलग रहना होगा। आयोग ने कहा कि 132 लोगों में अब भी संक्रमण का संदेह है। कोरोना वायरस से सर्वाधिक प्रभावित वुहान में 5 दिन के अंतराल के बाद एक मामले की पुष्टि हुई है।

सोमवार तक हांगकांग में 4, मकाउ में 25 मौतें
सोमवार तक हांगकांग में 4 मौतों समेत 356 लोग संक्रमित पाए गए। मकाउ में 25 और ताइवान में 2 मौत समेत 195 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। चीन में वायरस के मामलों में कमी आने के बाद अधिकारियों ने प्रतिबंधों में ढील देना शुरू कर दिया है। वायरस के प्रसार को रोकने के प्रयासों में समन्वय कर रही प्रधानमंत्री ली क्विंग के अध्यक्षता वाले सेंट्रल लीडिंग ग्रुप ने कहा कि वुहान समेत पूरे देश में वायरस के प्रसार को नियंत्रित कर लिया गया है। दुनिया भर में वैश्विक महामारी का प्रकोप जारी रहने के बीच स्थिति अभी भी जटिल एवं चनौतीपूर्ण बनी हुई है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement