1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. चीन में कोरोना की नई लहर? अधिकारी ने कहा- और इलाकों में फैल सकता है डेल्टा वेरिएंट

चीन में कोरोना की नई लहर? अधिकारी ने कहा- और इलाकों में फैल सकता है डेल्टा वेरिएंट

चीन के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने शनिवार को कहा कि कोरोना वायरस का घातक डेल्टा स्वरूप का देश के और अधिक क्षेत्रों तक फैलना जारी रह सकता है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 31, 2021 21:29 IST
China Coronavirus Delta Variant, Delta Variant China, China Coronavirus, China Covid-19- India TV Hindi
Image Source : AP चीन के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि कोरोना वायरस का घातक डेल्टा स्वरूप का देश के और अधिक क्षेत्रों तक फैलना जारी रह सकता है।

बीजिंग: चीन के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने शनिवार को कहा कि कोरोना वायरस का घातक डेल्टा स्वरूप का देश के और अधिक क्षेत्रों तक फैलना जारी रह सकता है क्योंकि यह व्यस्ततम एयरपोर्ट्स में से एक नानजिंग एयरपोर्ट पर पाया गया जहां गर्मी में सैकड़ों पर्यटक पहुंचे। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के वरिष्ठ अधिकारी एच किंघुआ ने कहा कि पूर्वी चीन में जिआंग्सु प्रांत के नानजिंग शहर में डेल्टा वेरिएंट की नई लहर का अल्पकालिक अवधि में और अधिक क्षेत्रों तक फैलना जारी रह सकता है। सरकार संचालित ग्लोबल टाइम्स ने अधिकारी के हवाले से कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के नए उभार के लिए डेल्टा स्वरूप जिम्मेदार है। 

बीजिंग सहित 15 शहरों में फैला संक्रमण

बता दें कि चीन में कोविड-19 के डेल्टा स्वरूप के मामलों में अचानक वृद्धि देखी जा रही है। चीन की राजधानी बीजिंग सहित 15 शहर संक्रमण के मामलों से जूझ रहे हैं। सरकारी मीडिया ने इसे दिसंबर 2019 में वुहान में वायरस के प्रकोप के बाद सबसे व्यापक घरेलू रोग संचार करार दिया है। ‘ग्लोबल टाइम्स’ ने बताया कि कोविड-19 मामलों में नयी बढ़ोतरी पूर्वी चीन के जिआंगसु प्रांत की राजधानी नानजिंग के एक एयरपोर्ट से शुरू हुई और 5 अन्य प्रांतों और बीजिंग नगरपालिका में फैल गई है। इसने कहा कि नानजिंग शहर ने कई एयरपोर्ट्स के कर्मचारियों के संक्रमित पाए जाने के बाद सभी उड़ानों को सस्पेंड कर दिया है।

नए मामलों की संख्या अभी भी सैकड़ों में
तेजी से फैलने वाले डेल्टा स्वरूप के मामले 15 चीनी शहरों से सामने आए हैं। डेल्टा स्वरूप की पहचान सबसे पहले भारत में हुई थी। हालांकि नए मामलों की संख्या अभी भी कुछ सैकड़ों में है, लेकिन विभिन्न प्रांतों में संक्रमण के व्यापक प्रसार की चिंताएं बढ़ गई हैं। अधिकारियों के लिए चिंता का कारण बीजिंग में पिछली बार मामले सामने आने के 175 दिनों से अधिक समय के बाद मामलों का अचानक सामने आना है। लगभग 2.2 करोड़ की आबादी वाले शहर की स्थानीय सरकार ने एक जुलाई को आयोजित होने वाले चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (CPC) के शताब्दी समारोह के लिए कई महीनों तक शहर का कोविड-19 से बचाव किया। बीजिंग में ही राष्ट्रपति शी जिनपिंग सहित वरिष्ठ नेताओं के आवास स्थित हैं।

चीन में इस समय 971 ऐक्टिव केस
चीन द्वारा भारत और कई अन्य देशों से हवाई यात्रा अभी शुरू किया जाना बाकी है और बीजिंग आने वाली अधिकांश अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को अन्य शहरों में भेजा जाता है, जहां यात्रियों को राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश करने से पहले 21 दिनों के पृथकवास से गुजरना पड़ता था। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के मुताबिक, देश में पिछले साल से लेकर अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 92,930 है। इसमें 971 उपचाराधीन मरीज शामिल हैं, जिनमें से 25 की हालत गंभीर है। देश में पिछले साल से अब तक इस वायरस ने 4,636 लोगों की जान ले ली है।

चीन के वुहान से दुनिया में फैला कोरोना
आधिकारिक मीडिया के अनुसार, चीन ने अब तक अपनी लगभग 40 प्रतिशत आबादी का टीकाकरण किया है। कोरोना वायरस का पहली बार 2019 के अंत में मध्य चीनी शहर वुहान में पता चला था। इसके बाद यह चीन और दुनिया भर में तेजी से फैल गया और मार्च 2020 में विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा इसे एक महामारी घोषित किया गया।

Click Mania
Modi Us Visit 2021