1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. काबुल एयरपोर्ट से एक बार फिर कई विदेशी नागरिकों को लेकर रवाना हुई फ्लाइट

काबुल एयरपोर्ट से एक बार फिर कई विदेशी नागरिकों को लेकर रवाना हुई फ्लाइट

एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि तालिबान के 2 वरिष्ठ अधिकारियों ने विदेशी नागरिकों के प्रस्थान में मदद की और उसके अधिकारी एयरपोर्ट पर गश्त दे रहे हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 09, 2021 21:10 IST
Kabul Airport, Kabul Airport Westerners, Kabul Airport Americans- India TV Hindi
Image Source : AP काबुल एयरपोर्ट पर पहरा देता हुआ तालिबान का एक लड़ाका।

काबुल: अमेरिकी और NATO बलों के पिछले महीने अफगानिस्तान छोड़ने के बाद निकासी अभियान के तहत पहली बार बड़े पैमाने पर गुरुवार को दर्जनों विदेशी नागरिक एक कमर्शल फ्लाइट से काबुल एयरपोर्ट से रवाना हुए। अफगानिस्तान से बाहर निकले इन लोगों में अमेरिकी नागरिक भी शामिल हैं। इन विदेशी नागरिकों की रवानगी को अमेरिका और तालिबान नेताओं के बीच समन्वय में एक सफलता के तौर पर देखा जा रहा है। तालिबान ने कहा है कि वह विदेशियों और अफगान नागरिकों को वैध यात्रा दस्तावेजों के साथ देश से बाहर जाने देगा, लेकिन अन्य एयरपोर्ट्स पर चार्टर प्लेन को लेकर गतिरोध के कारण तालिबान के आश्वासनों को लेकर संदेह पैदा हो गया था।

दोहा के लिए रवाना हुई कतर एयरवेज की फ्लाइट

गुरुवार की यह फ्लाइट कतर एयरवेज की है और दोहा के लिए रवाना हुई। एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने नाम प्रकाशित नहीं करने की शर्त पर कहा कि रवाना हुए करीब 200 लोगों में अमेरिकी, ग्रीन कार्ड धारक और जर्मनी, हंगरी एवं कनाडा सहित अन्य देशों के नागरिक शामिल हैं। उन्होंने कहा कि तालिबान के 2 वरिष्ठ अधिकारियों ने विदेशी नागरिकों के प्रस्थान में मदद की और उसके अधिकारी एयरपोर्ट पर गश्त दे रहे हैं। यात्रियों ने जांच के दौरान अपने दस्तावेज पेश किए और खोजी कुत्तों ने जमीन पर रखे सामान का निरीक्षण किया। इस बीच पिछले दिनों अफरातफरी के दौरान भाग निकले एयरपोर्ट के कुछ अनुभवी कर्मचारी वापस काम पर लौट आए हैं।

‘शुक्रवार को रवाना होगी एक और कमर्शल फ्लाइट’
इससे पहले कतर के विशेष दूत मुतलाक बिन माजिद अल-कहतानी ने कहा था कि फ्लाइट अमेरिकी और पश्चिमी देशों के नागरिकों को लेकर रवाना होगी। उन्होंने इसे ‘ऐतिहासिक दिन’ करार दिया। विशेष दूत ने काबुल इंटरनेशल एयरपोर्ट पर कहा, ‘इसे आप जो चाहें, कह सकते हैं, चार्टर या कमर्शल फ्लाइट, सभी के पास टिकट और बोर्डिंग पास हैं। ऐसी ही एक और वाणिज्यिक उड़ान शुक्रवार को रवाना होगी। उम्मीद है कि अफगानिस्तान में जीवन सामान्य हो रहा है।’ उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट का रडार अब सक्रिय है और करीब 112 किमी की दूरी को कवर कर रहा है। उन्होंने कहा कि अधिकारी पाकिस्तान के साथ समन्वय कर रहे हैं।

Click Mania
uttar pradesh chunav manch 2021