Sunday, April 28, 2024
Advertisement

इमरान खान सऊदी अरब रवाना, कश्मीर समेत द्विपक्षीय मुद्दों पर करेंगे चर्चा

प्रधानमंत्री इमरान खान बृहस्पतिवार को दो दिन की सऊदी अरब की यात्रा पर रवाना हो गये जहां वह सऊदी के नेताओं के साथ कश्मीर मुद्दे समेत द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: September 19, 2019 17:20 IST
Imran khan- India TV Hindi
Imran khan

इस्लामाबाद: प्रधानमंत्री इमरान खान बृहस्पतिवार को दो दिन की सऊदी अरब की यात्रा पर रवाना हो गये जहां वह सऊदी के नेताओं के साथ कश्मीर मुद्दे समेत द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे। विदेश कार्यालय ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री खान सऊदी अरब के नेताओं के साथ जम्मू कश्मीर के हालात के विभिन्न आयाम पर चर्चा करेंगे। सऊदी अरब पाकिस्तान का करीबी सहयोगी है और आर्थिक संकट में उसे वित्तीय सहायता दे रहा है। 

भारत ने पांच अगस्त को जम्मू कश्मीर के विशेष दर्जे को समाप्त कर दिया था जिसके बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया था। पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे को अंतरराष्ट्रीय रंग देने की कोशिश कर रहा है लेकिन भारत ने साफ कर दिया है कि अनुच्छेद 370 को समाप्त करना उसका आंतरिक मामला है। नयी दिल्ली ने इस्लामाबाद से भारत विरोधी बयान देना भी बंद करने को कहा है। 

विदेश कार्यालय ने कहा कि प्रधानमंत्री खान कश्मीर के मुद्दे पर सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान के साथ नियमित संपर्क में हैं। उसने कहा कि शहजादे सलमान ने फरवरी 2019 में पाकिस्तान की यात्रा की थी, तब से पाकिस्तान-सऊदी अरब के रिश्तों को सहयोग के सभी क्षेत्रों में गति मिली है। बयान में कहा गया, ‘‘प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान दोनों पक्ष पाकिस्तान तथा सऊदी अरब के बीच आर्थिक साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा करेंगे।’’ विदेश कार्यालय ने कहा कि प्रधानमंत्री खान की सऊदी अरब की यात्रा दोनों देशों के बीच भाईचारे के करीबी रिश्तों को और मजबूत करेगी तथा विविध क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को गहरा करेगी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement