Friday, May 03, 2024
Advertisement

चीन के लिए भारत को सबसे बड़ी चुनौती मानते हैं शी जिनपिंग

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सबसे बड़ा खतरा मानते हैं। शी के मुताबिक मोदी अपने देश के हित के लिए कोई भी कदम उठा सकते हैं भारत चीन के लिए सबसे बड़ी चुनौती साबित हो सकता है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Updated on: August 08, 2017 14:49 IST
india considers as the biggest challenge for China- India TV Hindi
india considers as the biggest challenge for China

यूं तो भारत और चीन के बीच काफी लंबे समय से डोकलाम विवाद चल रहा है और इसी के चलते चीन के कई बार भारत को सीमा से पीछे हटने की धमकी दी और भारत को युद्ध के लिए तैयार रहने के लिए भी चेताया है लेकिन इन सभी चीजों से अलग चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सबसे बड़ा खतरा मानते हैं। शी के मुताबिक मोदी अपने देश के हित के लिए कोई भी कदम उठा सकते हैं भारत चीन के लिए सबसे बड़ी चुनौती साबित हो सकता है। अमेरिका और जापान के साथ भारत के बढ़ते रिश्ते चीन के लिए चिंता का विषय बन गए हैं। (यहां चीनी टैंक को खानी पड़ी मुंह की, भारतीय टैंक निकला आगे)

 चीनी मामलों की एक्सपर्ट बोनी एस ग्लेसर ने सेंटर फॉर स्ट्रैटेजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज (सीएसआईएस) में कहा कि यह चाइना और भारत के संबंधों के लिए हितकारी नहीं है। उन्होंने कहा कि बहुत जल्द शी जिनपिंग को दिल्ली जाकर पीएम मोदी से मुलाकात करना चाहिए। एशिया के लिए वरिष्ठ सलाहकार और वाशिंगटन डीसी स्थित शीर्ष अमेरिकी थिंक टैंक सीएसआईएस में चाइना पावर प्रोजेक्ट की निदेशक ग्लेसर का मानना है कि चीन को भारत के साथ अपने तनावपूर्ण संबंधों से कुछ लाभ होता नजर नहीं आ रहा है।

उन्होंने कहा, ‘‘शुरुआत में शी जिनपिंग दिल्ली गए और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से रिश्ते कायम करने की कोशिश की। मुझे लगता है कि उन्हें उम्मीद थी कि भारत ऐसी नीति अपनाएगा जो चीनी हितों को चुनौती नहीं देगी। लेकिन दक्षिण चीन सागर में उनकी गतिविधियां जारी रहने के कारण ऐसा नहीं हो पाया।’’

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement