1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. अमेरिका से तनाव के बीच ईरान ने ताबड़तोड़ दागीं क्रूज मिसाइलें, जानें क्या था मकसद

ईरान ने नौसेना अभ्यास के दौरान क्रूज मिसाइलें दागीं, कई लक्ष्यों को बनाया निशाना

ईरान ने ओमान की खाड़ी में नौसेना अभ्यास के तहत गुरुवार को एक के बाद एक कई क्रूज मिसाइलें दागीं। बता दें कि ईरान ने अमेरिका के साथ तनाव बढ़ने के बीच ये मिसाइलें दागी हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 14, 2021 16:47 IST
Iran, Iran Fires Cruise Missiles, Iran Fires Cruise Missiles, Iran Cruise Missiles Naval Drill- India TV Hindi
Image Source : AP REPRESENTATIONAL ईरान ने ओमान की खाड़ी में नौसेना अभ्यास के तहत गुरुवार को एक के बाद एक कई क्रूज मिसाइलें दागीं।

तेहरान: ईरान ने ओमान की खाड़ी में नौसेना अभ्यास के तहत गुरुवार को एक के बाद एक कई क्रूज मिसाइलें दागीं। बता दें कि ईरान ने अमेरिका के साथ तनाव बढ़ने के बीच ये मिसाइलें दागी हैं। ईरान की सरकारी मीडिया द्वारा इस बारे में दी गई खबर में कहा गया है कि सतह से सतह पर मार करने वाली क्रूज मिसाइलों ने खाड़ी और हिंद महासागर के उत्तरी हिस्सों में विभिन्न लक्ष्यों को निशाना बनाया। माना जा रहा है कि ईरान के इस नौसैनिक अभ्यास से अमेरिका के साथ उसके तनावों में और इजाफा हो सकता है।

‘दुश्मनों को यह जानना चाहिए कि...’

नौसेना अभ्यास के प्रवक्ता हामजे अली कावीयानी ने कहा, ‘दुश्मनों को यह जानना चाहिए कि ईरानी समुद्री सीमा के किसी भी उल्लंघन का जवाब समुद्र तट से और समुद्र से क्रूज मिसाइलों के जरिए दिया जाएगा।’ ईरानी नौसेना द्वारा जारी की गई तस्वीरों में यह प्रदर्शित होता है कि मिसाइलें दागी जा रही हैं और वे अपने लक्ष्य को भेद रही हैं। बता दें कि इसके पहले 9 जनवरी को ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर क्षेत्रीय तनाव बढ़ने के बीच उसके अर्द्धसैनिक बल रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स ने शनिवार को फारस की खाड़ी में नौसैन्य परेड किया। 

अक्सर ऐसे अभ्यास करता रहता है ईरान
रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईरान के फारसी द्वीप के समीप नौसैन्य रैली हुई, जहां ईरानी बलों ने जनवरी 2016 में अमेरिकी नौसेना की 2 नौकाएं जब्त कर ली थीं और चालक दल के 10 सदस्यों को हिरासत में ले लिया था। फुटेज में कई जहाज इस परेड में शामिल होते हुए नजर आए। ईरानी सरकारी टीवी ने कहा कि सैंकड़ों नौकाओं ने इसमें हिस्सा लिया। पिछले सप्ताह ईरान ने खाड़ी में दक्षिण कोरिया के एक तेल टैंकर को जब्त कर लिया था और उसके चालक दल के सदस्यों को हिरासत में ले लिया था। वे अब भी ईरानी बंदरगाह पर हैं। बता दें कि ईरान समय-समय पर खाड़ी समुद्री क्षेत्र और अन्य जगहों पर सैन्य अभ्यास करता रहता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment