1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. परमाणु वैज्ञानिक की हत्या पर बुरी तरह भड़के ईरान के सुप्रीम लीडर, दिया बड़ा बयान

परमाणु वैज्ञानिक की हत्या पर बुरी तरह भड़के ईरान के सुप्रीम लीडर, दिया बड़ा बयान

ईरान के सर्वोच्च नेता ने देश के भंग सैन्य परमाणु कार्यक्रम से जुड़े एक वैज्ञानिक की हत्या के लिए जिम्मेदार लोगों के लिए शनिवार को ‘सुनिश्चित दंड’ का आह्वान किया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 28, 2020 18:42 IST
Ayatollah Ali Khamenei, Ayatollah Ali Khamenei Vows, Iran Nuclear Scientist- India TV Hindi
Image Source : AP FILE ईरान के सर्वोच्च नेता ने देश के शीर्ष परमाणु वैज्ञानिक की हत्या के लिए जिम्मेदार लोगों के लिए ‘सुनिश्चित दंड’ का आह्वान किया।

तेहरान: ईरान के सर्वोच्च नेता ने देश के भंग सैन्य परमाणु कार्यक्रम से जुड़े एक वैज्ञानिक की हत्या के लिए जिम्मेदार लोगों के लिए शनिवार को ‘सुनिश्चित दंड’ का आह्वान किया। ईरान ने इस कत्ल के लिए इस्राइल को जिम्मेदार ठहराया है। इस्राइल ने शुक्रवार को की गई वैज्ञानिक मोहसिन फखरीजादा की हत्या के विषय पर अबतक कोई टिप्पणी नहीं की है। ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर तनाव के बीच वैज्ञानिकों की हत्या पर शक की सुई इस्राइल पर उठती रही है। मोहसिन पर जिस तरह से हमला किा गया वह बड़ी सावधानी से योजना बनाकर सैनिकों द्वारा घात लगाकर किया गया हमला जान पड़ता है।

अमेरिका और ईरान में तनाव फिर से बढ़ने की आशंका

मोहसिन फखरीजादा की हत्या से अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के शासनकाल के आखिरी दिनों में अमेरिका एवं ईरान के बीच तनाव फिर से बढ़ने की आशंका है। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन कह चुके हैं कि उनका प्रशासन दुनिया की अन्य ताकतों के संग तेहरान के परमाणु करार पर लौट सकता है जिससे ट्रंप प्रशासन हट गया था। परमाणु करार से ट्रंप के हटने के बाद ही दोनों देशों में तनाव चरम की तरफ बढ़ने लगा था। पेंटागन ने शनिवार को घोषणा की थी उसने पश्चिम एशिया में USS निमित्ज विमानवाहक पोत को वापस भेजा है। 

खामेनेई ने कहा, गुनहगारों को सुनिश्चित दंड देंगे
एक बयान में ईरान के सर्वोच्च नेता आयतुल्ला अली खामेनेई ने फखरीजादा को ‘देश का प्रमुख एवं प्रतिष्ठित परमाणु एवं रक्षा वैज्ञानिक’ बताया। खामेनेई ने कहा कि इस हत्या के बाद ईरान की प्राथमिकता ‘गुनहगारों और उन लोगों को सुनिश्चित दंड देने की है जिन्होंने इसका आदेश दिया।’ उन्होंने उसका ब्योरा नहीं दिया। इससे पहले राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कोरोना वायरस पर सरकार के कार्यबल के साथ एक बैठक में इस हत्या के लिए इस्राइल को जिम्मेदार ठहराया था। बता दें कि ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ ने भी आरोप लगाया था कि देश के विघटित सैन्य परमाणु कार्यक्रम से जुड़े वैज्ञानिक मोहसिन की हत्या के मामले में इस्राइल की भूमिका के 'गंभीर संकेत' हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment