1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. ईरान को लगा बड़ा झटका, समुद्र में डूब गया नेवी का सबसे बड़ा जहाज

ईरान की नेवी के सबसे बड़े जहाज में लगी आग, ओमान की खाड़ी में डूबा

ईरान की नेवी को एक बहुत ही बड़ा झटका लगने की खबर सामने आ रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईरानी नौसेना के सबसे बड़े जहाज में ओमान की खाड़ी में आग लग गई और वह बुधवार को डूब गया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 02, 2021 15:47 IST
Iran Largest Navy Ship Kharg, Iran Navy Ship Kharg, Iran Kharg, Iran Ship Kharg- India TV Hindi
Image Source : TWITTER ईरानी नौसेना के सबसे बड़े जहाज में ओमान की खाड़ी में आग लग गई और वह बुधवार को डूब गया।

तेहरान: ईरान की नेवी को एक बहुत ही बड़ा झटका लगने की खबर सामने आ रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईरानी नौसेना के सबसे बड़े जहाज में ओमान की खाड़ी में आग लग गई और वह बुधवार को डूब गया। ‘द फार्स’ और ‘तस्नीम’ समाचार एजेंसियों ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जहाज खर्ग को बचाने के प्रयास विफल हो गए और अंत में यह समुद्र में डूब गया। इस जहाज का नाम खर्ग द्वीप के नाम पर रखा गया था जो ईरान का मुख्य तेल टर्मिनल है। फार्स ने बताया कि आग देर रात करीब दो बजकर 25 मिनट पर लगी और दमकलकर्मियों ने इसे बुझाने की कोशिश की।

अधिकारियों ने नहीं बताई आग लगने की वजह

एजेंसी के मुताबिक, यह जहाज ओमान की खाड़ी में तेहरान से करीब 1,270 किलोमीटर दूर दक्षिणपूर्व में जास्क बंदरगाह के समीप डूब गया। ईरान के सोशल मीडिया पर चल रही तस्वीरों में जीवनरक्षक जैकेट पहने नौसैनिकों को जहाज को निकालते हुए देखा जा सकता है और उनके पीछे आग लगी हुई है। सरकारी टेलीविजन और अर्धसरकारी समाचार एजेंसियां खर्ग को ‘प्रशिक्षु जहाज’ बताते हैं। फार्स ने बुधवार सुबह जहाज से उठते काले धुएं की वीडियो जारी की है। ईरानी अधिकारियों ने खर्ग में आग लगने की वजह नहीं बताई है।


ईरान के लिए क्यों खास था यह जहाज?
फार्स ने बुधवार को सुबह जहाज से उठते काले धुएं की वीडियो जारी की है। उपग्रह से ली गई तस्वीरों में खर्ग को मंगलवार को जास्क के पश्चिम में डूबते हुए दिखाया गया। ‘यूएस नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन’ के उपग्रहों ने जास्क में एक स्थान पर आग लगते देखी। खर्ग ईरानी नौसेना के उन चुनिंदा जहाजों में से एक है जो समुद्र में अन्य जहाजों को ईंधन मुहैया कराता है। यह भारी माल भी वहन कर सकता है और कई हेलीकॉप्टरों के लिए लॉन्च पैड भी है। इस जहाज का निर्माण ब्रिटेन में हुआ और ईरान की 1979 की इस्लामिक क्रांति के बाद लंबी बातचीत कर 1984 में इसे नौसेना में शामिल किया गया।

इससे पहले भी डूब चुके हैं ईरान के कई जहाज
ओमान की खाड़ी में जहाजों को निशाना बनाते हुए 2019 में शुरू हुए रहस्यमयी धमाकों के सिलसिले में यह ताजा घटना है। खर्ग जहाज का डूबना ईरान के लिए ताजा नौसेना हादसा है। 2020 में ईरानी सेना के अभ्यास के दौरान जास्क बंदरगाह के समीप एक मिसाइल गलती से एक नौसैन्य जहाज से टकरा गयी थी जिससे 19 नाविकों की मौत हो गयी थी और 15 घायल हो गए थे। 2018 में ईरानी नौसेना एक युद्धक जहाज कैस्पियन सागर में डूब गया था।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X