Saturday, May 04, 2024
Advertisement

इराक: मोसुल के दो-तिहाई हिस्से पर इराकी सेना ने फिर से कब्जा किया

इराकी सेना ने आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (IS) के सबसे बड़े गढ़ और अपने प्राचीनतम शहरों में से एक मोसुल के दो-तिहाई हिस्से पर फिर से कब्जा कर लिया है।

IANS IANS
Published on: June 25, 2017 21:28 IST
Representative Image | AP- India TV Hindi
Representative Image | AP

मोसुल: इराकी सेना ने आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (IS) के सबसे बड़े गढ़ और अपने प्राचीनतम शहरों में से एक मोसुल के दो-तिहाई हिस्से पर फिर से कब्जा कर लिया है। संघीय पुलिस के कमांडर ने रविवार को यह घोषणा की। रिपोर्ट्स के मुताबिक, राएद शाकेर जावदत ने एक बयान जारी कर कहा कि IS अपने 80 फीसदी लड़ाके खो चुका है और विजय की घोषणा अब थोड़े समय की बात रह गई है।

इराक की संघीय पुलिस अब मोसुल में IS के कब्जे वाले आखिरी जिले अल-सर्ज के बेहद करीब पहुंच चुकी है। जावदत के अनुसार, इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों ने आम नागरिकों के पीछे छिपने की नई रणनीति अपनाई है और आम नागरिकों को खतरे से बाहर निकालते हुए अतंकवादियों को अलग-थलग करने में इराकी बल की रणनीति कारगर साबित हो रही है।

इराक की सरकारी सेना ने मोसुल के पूर्वी हिस्से को अक्टूबर, 2016 से जनवरी, 2017 के बीच चले संघर्ष में आजाद करा लिया। इसके बाद फरवरी, 2017 के मध्य में मोसुल के शेष पश्चिमी हिस्से को आजाद कराने का अभियान शुरू किया गया। टिगरिस नदी मोसुल को पूर्वी और पश्चिमी 2 हिस्सों में विभाजित करती है। IS ने जून, 2014 में मोसुल पर कब्जा कर लिया था और इलाके को अपना नया खलीफा घोषित कर दिया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement