Saturday, April 20, 2024
Advertisement

कमला हैरिस ने कहा, चीन की ‘दादागिरी’ से निपटने के लिए अमेरिका का साथ दे वियतनाम

वियतनाम दक्षिण चीन सागर में चीन के क्षेत्रीय दावों का मुखर विरोधी रहा है और वह अमेरिका के एक प्रमुख भागीदार के रूप में उभरा है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 25, 2021 19:13 IST
Kamala Harris, Kamala Harris Vietnam, Kamala Harris China bullying, China Vietnam- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने चीन की ‘दादागिरी’ से निपटने के लिए वियतनाम से अमेरिका का साथ देने को कहा।

हनोई: अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने दक्षिण-पूर्व एशिया की यात्रा के दौरान चीन के खिलाफ अपना तीखा रुख बरकरार रखते हुए, दक्षिण चीन सागर में चीन की ‘दादागिरी’ से निपटने के लिए वियतनाम से अमेरिका का साथ देने को कहा। वियतनाम के राष्ट्रपति गुयेन जुआन फुक के साथ द्विपक्षीय बैठक से पहले उन्होंने कहा, ‘हमें बीजिंग पर संयुक्त राष्ट्र के समुद्री कानून का पालन करने, उसकी दादागिरी तथा उसके बढ़ा-चढ़ाकर किए जाने वाले नौवहन संबंधी दावों को चुनौती देने के लिए दबाव बनाने और दबाव बढ़ाने के तरीके तलाशने की जरूरत है।’

‘दक्षिण चीन सागर में धमकाने का काम कर रहा है चीन’

हैरिस ने मंगलवार को भी कहा था कि चीन, दक्षिण चीन सागर के बड़े क्षेत्र में जबरदस्ती अपना दबदबा कायम करने, धमकाने और दावे करने का काम कर रहा है। हैरिस ने बुधवार को वियतनाम में कहा कि दक्षिण चीन सागर में अपने सुरक्षा हितों की रक्षा में मदद करने के लिए अमेरिका देश को अतिरिक्त ‘यूएस कोस्ट गार्ड कटर’ भेजने का समर्थन करता है। उन्होंने वियतनाम को एक रणनीतिक साझेदार से एक व्यापक साझेदार बनाने के फैसले का भी स्वागत किया। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने चीन के प्रभाव का मुकाबला करने के प्रयास में हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अपने गठजोड़ को मजबूत करने के लिए यह कदम उठाया।

अमेरिका के एक प्रमुख भागीदार के रूप में उभरा है वियतनाम
गौरतलब है कि वियतनाम दक्षिण चीन सागर में चीन के क्षेत्रीय दावों का मुखर विरोधी रहा है और वह अमेरिका के एक प्रमुख भागीदार के रूप में उभरा है। बीजिंग के कदमों से दक्षिण चीन सागर की रक्षा करने की प्रतिबद्धता जताने के साथ ही हैरिस ने जलवायु परिवर्तन, व्यापार और कोरोना वायरस महामारी सहित कई क्षेत्रों में वियतनाम के लिए विभिन्न मदद की घोषणा की। उन्होंने घोषणा की कि अमेरिका वियतनाम को फाइजर टीके की दस लाख अतिरिक्त खुराक भेजेगा। इस प्रकार वियतनाम को अमेरिका से कुल 60 लाख खुराक मिलेंगी।

वियतनाम को 2.3 करोड़ डॉलर की मदद देगा अमेरिका
वियतनाम को टीकों के वितरण, महामारी से निपटने और भविष्य में बीमारी के खतरों के लिए तैयार करने में मदद के लिए अमेरिका 2.3 करोड़ अमेरिकी डॉलर भी देगा। वहीं रक्षा विभाग पूरे देश में टीकों के भंडारण के लिए 77 फ्रीजर भी भेज रहा है। इसके साथ ही अमेरिका स्वच्छ ऊर्जा की ओर बढ़ने, इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बढ़ावा देने तथा वियतनाम युद्ध के दौरान छोड़े गए हथियारों को हटाने के लिए भी लाखों डॉलर की सहायता देगा। हैरिस ने अपनी द्विपक्षीय बैठकों के बाद मूसलाधार बारिश में उस स्मारक पर फूल चढ़ाए जहां 1967 में उत्तरी वियतनाम द्वारा जॉन मैक्केन के विमान को मार गिराया गया था। उन्होंने कहा कि 3 साल पहले आज ही के दिन मैक्केन का निधन हुआ था।

हैरिस के बयान पर चीन हुआ आगबबूला, किया पलटवार
हैरिस की टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने आरोप लगाया कि अमेरिका छोटे देशों के अधिकारों के लिए खड़े होने के बदले सिर्फ अपने हितों की रक्षा पर जोर देता है। वांग ने दैनिक ब्रीफिंग में कहा, ‘चीन, दक्षिण चीन सागर में अमेरिका के कानून प्रवर्तन बलों की तैनाती, क्षेत्रीय मामलों में दखल और क्षेत्रीय शांति एवं स्थिरता को बाधित करने के प्रयास को दृढ़ता से खारिज करता है।’ (भाषा)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement