Saturday, April 20, 2024
Advertisement

कोविड-19 से निपटने को भूटान में देशव्यापी लॉकडाउन

लोटे ने कहा कि सरकार लोगों और वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध लागू कर रही है। उन्होंने कहा कि सभी स्कूल, संस्थान, कार्यालय और वाणिज्यिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे।

IANS Written by: IANS
Updated on: August 11, 2020 16:02 IST
lockdown in bhutan to stop spread of coronavirus । कोविड-19 से निपटने को भूटान में देशव्यापी लॉकडाउ- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/PMBHUTAN कोविड-19 से निपटने को भूटान में देशव्यापी लॉकडाउन 

थिम्फू. भूटान सरकार ने स्थानीय स्तर पर कोविड-19 मामले के प्रसार की जानकारी के बाद मंगलवार से देशव्यापी लॉकडाउन लागू कर दिया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग ने मंगलवार सुबह राष्ट्र के नाम एक संबोधन में कहा कि गेलेफु शहर में कोविड के मामले सामने आए हैं और एक महिला मरीज पारो, थिम्फू और कई अन्य स्थानों पर कई लोगों के संपर्क में आई थी।

पढ़ें- विश्वभर में कोरोना वायरस के मामले दो करोड़ हुए, कुल मामलों से आधे से ज्यादा सिर्फ अमेरिका, भारत और ब्राजील में

उन्होंने कहा कि इलाज और आइसोलेशन में रहने के बाद मरीज को ठीक घोषित कर दिया गया था, लेकिन महिला 15 दिनों के लिए घर पर रहने के बाद सोमवार को फिर से कोविड-19 पॉजिटिव निकली। इस समय के दौरान, वह विभिन्न स्थानों पर गई और रिश्तेदारों से मुलाकात की। सोमवार शाम से मंगलवार की सुबह तक, स्वास्थ्य अधिकारी मरीज के संपर्क में आए 71 लोगों का पता लगाने में कामयाब रहे।

पढ़ें- भारतीय सेना ने पेश की मिसाल, नेपाली सेना को दिए वेंटीलेटर

लोटे ने कहा कि सरकार लोगों और वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध लागू कर रही है। उन्होंने कहा कि सभी स्कूल, संस्थान, कार्यालय और वाणिज्यिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। लोटे ने कहा कि पॉजिटिव मामलों की पहचान कर लोगों को आइसोलेट करने और कोविड-19 के संचरण के चेन को जल्द तोड़ने के लिए लॉकडाउन लगा दिया गया है। प्रधानमंत्री ने लोगों से नहीं घबराने की अपील भी की और कहा कि खाने-पीने का सामान घर तक पहुंचाया जाएगा। लोटे ने कहा कि लॉकडाउन पांच दिनों से लेकर अधिकतम तीन सप्ताह तक चलने की उम्मीद है। भूटान में मंगलार तक कोविड-19 के कुल 113 मामले हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement