Friday, April 26, 2024
Advertisement

म्‍यांमार: सेना और रोहिंग्या विद्रोहियों के बीच ख़़ूनी टकराव में 400 की मौत

म्यांमार में पुलिस नाकों और सैन्य अड्डे पर 24 अगस्त को हमले के बाद सेना ने रोहिंग्या विद्रोहियों और उनके अड्डों को खत्म करने के लिए अभियान छेड़ रखा है। इस ख़ूनी टकराव में अब तक लगभग 400 लोगों की मौत हो चुकी है।

India TV News Desk Written by: India TV News Desk
Published on: September 01, 2017 15:51 IST
Mayanmar Army- India TV Hindi
Mayanmar Army

म्यांमार में पुलिस नाकों और सैन्य अड्डे पर 24 अगस्त को हमले के बाद सेना ने रोहिंग्या विद्रोहियों और उनके अड्डों को खत्म करने के लिए अभियान छेड़ रखा है। इस ख़ूनी टकराव में अब तक लगभग 400 लोगों की मौत हो चुकी है। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार सैन्य अभियान के बाद से 38 हजार रोहिंग्या मुसलमान बांग्लादेश की सीमा में प्रवेश कर चुके हैं। बीस हजार से ज्यादा शरणार्थी म्यांमार और बांग्लादेश के सीमावर्ती इलाकों में फंसे हुए हैं।

वर्ष 2012 में रखाइन प्रांत की राजधानी सितवे में भड़के दंगों में दो सौ लोग मारे गए थे और 1.40 लाख लोगों को बेघर हो गए थे। इस बार महज छह दिनों में ही बेघरों की संख्या 60 हज़ार के करीब पहुंच चुकी है।

म्यांमार की सेना का कहना है कि उसका अभियान आतंकियों के खिलाफ है। सेना के अनुसार मरने वालों में 370 रोहिंग्या विद्रोही, 13 सेना के जवान, दो सरकारी अधिकारी और 14 आम नागरिक हैं। चार विद्रोही गिरफ्तार भी किए गए हैं, इनमें 13 साल का एक किशोर भी शामिल है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement