Friday, April 26, 2024
Advertisement

बांग्लादेश की आजादी के लिए नरेंद्र मोदी ने भी किया था सत्याग्रह, गए थे जेल

बांग्लादेश की आजादी की 50वीं सालगिरह पर ढाका के नेशनल परेड ग्राउंड में एक कार्यक्रम में बोलते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि उन्होंने भी बांग्लादेश की आजादी के लिए सत्याग्रह किया था और जेल गए थे।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 26, 2021 22:55 IST
Narendra Modi did Satyagraha and went to jail for the independence of Bangladesh- India TV Hindi
Image Source : PMO YOUTUBE VIDEO GRAB ढाका के नेशनल परेड ग्राउंड में पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने भी बांग्लादेश की आजादी के लिए सत्याग्रह किया था और गए थे जेल।

ढाका: बांग्लादेश की आजादी की 50वीं सालगिरह पर ढाका के नेशनल परेड ग्राउंड में एक कार्यक्रम में बोलते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि उन्होंने भी बांग्लादेश की आजादी के लिए सत्याग्रह किया था और जेल गए थे। उन्होंने कहा, "मेरी आयु 20-22 साल रही होगी जब मैने और मेरे कई साथियों ने बांग्लादेश के लोगों की आजादी के लिए सत्याग्रह किया था और उसके समर्थन में गिरफ्तारी भी दी थी जेल जाने का अवसर भी आया था। यहां पाकिस्तान की सेना ने जो जघन्य अपराथ किए वो तस्वीरें विचतिल करती थी, कई दिन तक सोने नहीं देती।"

पीएम मोदी ने आगे कहा, "एक निरंकुश सरकार अपने ही नागरिकों का जनसंहार कर रही थी, उनकी भाषा उनकी आवाज उनकी पहचान को कुचल रही थी, ऑपरेशन सर्चलाइट की उस क्रूरता की विश्व में उतनी चर्चा नहीं हुई है जितनी होनी चाहिए। इन सबके बीच यहां के लोगों और उन भारतीयों के लिए आशा के किरण थे बंगबंधू शेख मुजिबुर्रहमान, उनके हौंसले और उनके नेतृत्व ने यह तय कर लिया था कि कोई भी ताकत बांग्लादेश को गुलाम नहीं रख सकती।"

पीएम ने कहा, "यह समय मुक्ति यु्द्धों की भावना को फिर से याद करने का समय है, बांग्लादेश के स्वाधीनता संग्राम को भारत के कोने कोने से, हर पार्टी से , समाज के हर वर्ग से समर्थन प्राप्त था। उस समय की प्रधानमंत्री श्रीमति इंदिरा गांधी जी के प्रयास और उनकी महत्वपूर्ण  भूमिका सबसो ज्ञात है, उसी दौर में 6 दिसंबर 1971 को अटल बिहारी वाजपेयी जी ने कहा था, हम न केवल मुक्ति संग्राम में आए, अपने जीवन की आहुति देने वालों के साथ लड़ रहे हैं लेकिन हम इतिहास को एक नई दिशा देने का भी प्रयत्न कर रहे हैं।"

इस दौरान पीएम मोदी ने चीन का नाम लिए बगैर उसपर नीशाना साधा और कहा कि आज बांग्लादेश में अपनी आजादी के लिए लड़ने वालों और भारतीय जवानों का रक्त साथ साथ बह रहा है, यह रक्त ऐसे संबंधों का निर्माण करेगा जो किसी भी दवाब से टूटेंगे नहीं जो किसी भी कूटनीति का शिकार नहीं बनेंगे।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को ढाका में बांग्लादेश के राजनीतिक और सामुदायिक नेताओं से मुलाकात की, जिनमें अल्पसंख्यकों के प्रतिनिधि तथा बांग्लादेश मुक्ति संग्राम के मुक्ति योद्धा शामिल रहे। विदेश मंत्रालय के अनुसार मोदी ने सत्तारूढ़ ग्रैंड अलायंस के नेताओं से मुलाकात की, जिस दौरान उन्होंने दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए द्विपक्षीय रिश्तों से जुड़े विविध विषयों पर चर्चा की। विदेश मंत्रालय ने मुलाकात की तस्वीर साझा करते हुए ट्वीट किया, ‘‘बांग्लादेश के सभी राजनीतिक दलों के नेताओं से मुलाकात की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 पार्टियों के गठबंधन के नेताओं और संयोजक से मुलाकात की।’’

ये भी पढ़ें

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement