Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

नेपाल में Coronavirus संक्रमितों की संख्या 217 पहुंची, भारत-नेपाल सीमा पर सुरक्षा बढ़ाई

नेपाल में कोरोना वायरस संक्रमण के 83 नए मामले सामने आए, जो देश में एक दिन में हुई सर्वाधिक वृद्धि है। इन नए मामलों के साथ नेपाल में कोविड-19 के कुल मामलों की संख्या 217 तक पहुंच गई।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 13, 2020 13:27 IST
Nepal’s COVID-19 Cases Cross 200 Mark With Largest Single Day Spike Of 83 Patients- India TV Hindi
Image Source : AP Nepal’s COVID-19 Cases Cross 200 Mark With Largest Single Day Spike Of 83 Patients

काठमांडू: नेपाल में कोरोना वायरस संक्रमण के 83 नए मामले सामने आए, जो देश में एक दिन में हुई सर्वाधिक वृद्धि है। इन नए मामलों के साथ नेपाल में कोविड-19 के कुल मामलों की संख्या 217 तक पहुंच गई। नये मामलों में 26 भारत-नेपाल सीमा क्षेत्र से सामने आए हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। घातक कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए नेपाल में राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन लगा हुआ है। नेपाल अभी उन देशों में शामिल है, जहां कोविड-19 के मामले बहुत कम हैं और इससे अब तक कोई मौत नहीं हुई है। 

Related Stories

स्वास्थ्य और जनसंख्या मंत्रालय के संयुक्त प्रवक्ता, समीर कुमार अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि 83 नए मामलों के साथ नेपाल में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 217 हो गई है। यह एक दिन में वायरस के संक्रमण के सबसे अधिक पुष्ट मामले हैं। 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि काठमांडू घाटी के तीन लोगों सहित देश के सीमावर्ती क्षेत्रों में 26 मामले सामने आए हैं। इन 26 नए मामलों में, 18 परसा जिले से सामने आये हैं, जिनमें छह महिलाएं और 12 पुरुष शामिल हैं। 

महोत्तरी जिले में दो व्यक्तियों को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है, धनुषा जिले में दो व्यक्तियों और सर्लाही जिले से एक व्यक्ति को संक्रमित पाया गया है। धनुषा, महोत्तरी, सर्लाही और परसा जिले नेपाल-भारत सीमा क्षेत्र में स्थित हैं। बाकी में से दो काठमांडू के बाहरी इलाके के भक्तपुर से हैं और एक काठमांडू के तारकेश्वर नगर पालिका से है। 

अधिकारियों ने बताया कि भारत-नेपाल सीमा क्षेत्र से ज्यादातर मामले सामने आने के मद्देनजर सरकार ने दक्षिणी सीमा पर अधिक सुरक्षा कर्मियों की तैनाती कर इन क्षेत्रों में सुरक्षा को और सख्त करने का फैसला किया है और आंतरिक प्रसार को रोकने के लिए अंतर-जिला यात्रा को भी प्रतिबंधित कर दिया गया है। नेपाल, भारत के साथ 1,800 किलोमीटर लंबी खुली सीमा साझा करता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement