ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. उत्तर कोरिया ने फिर किया नए शक्तिशाली आयुधों से युक्त हथियार का परीक्षण

उत्तर कोरिया ने फिर किया नए शक्तिशाली आयुधों से युक्त हथियार का परीक्षण

उत्तर कोरिया ने किम जोंग-उन की निगरानी में एक नए सामरिक हथियार का परीक्षण किया है। यह हथियार शक्तिशाली आयुधों से लैस है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: April 18, 2019 12:43 IST
उत्तर कोरिया ने फिर किया नए शक्तिशाली आयुधों से युक्त हथियार का परीक्षण- India TV Hindi
उत्तर कोरिया ने फिर किया नए शक्तिशाली आयुधों से युक्त हथियार का परीक्षण

सियोल: उत्तर कोरिया ने किम जोंग-उन की निगरानी में एक नए सामरिक हथियार का परीक्षण किया है। यह हथियार शक्तिशाली आयुधों से लैस है। अमेरिका के साथ परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर शुरू हुई वार्ता के अवरूद्ध होने के बाद किया गया यह पहला परीक्षण है। सरकारी मीडिया ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

यह परीक्षण किम और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच शिखर वार्ता बिना किसी समझौते तक पहुंचे टूट जाने के बाद उत्पन्न तनाव को दर्शाता है। आधिकारिक समाचार एजेंसी ‘केसीएनए’ ने अपनी एक खबर में बताया कि बुधवार को अलग-अलग लक्ष्यों को निशाना बना विभिन्न तरीकों से परीक्षण किया गया।

खबर में कहा गया कि किम ने इसे ‘‘ पीपुल्स आर्मी की सामरिक शक्ति बढ़ाने में बेहद महत्वपूर्ण’’ बताया है। खबर में हथियार संबंधी कोई विस्तृत जानकारी नहीं दी गई है। दूसरी ओर, एक सैन्य अधिकारी ने बताया कि दक्षिण कोरिया के रडार ने ऐसा कुछ भी दर्ज नहीं किया, इसलिए इसके मिसाइल होने की संभावना नहीं है।

अधिकारी ने नाम उजागर ना करने की शर्त पर कहा, ‘‘उत्तर कोरिया जब मिसाइल का प्रक्षेपण करता है तो वह हमारे रडार पर दिख जाता है लेकिन अभी तक ऐसी किसी मिसाइल का परीक्षण किए जाने का पता नहीं चला है।’’ वहीं सियोल के राष्ट्रपति कार्यालय ने इस पर कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

elections-2022